Header Ads Widget

VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY - फरवरी महीना का राशिफल


VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल


VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

मेष का सामान्य

यह माह आपको मिला-जुला परिणाम देने वाला होगा। परीक्षार्थियों के लिए अच्छा समय होगा। शत्रु परास्त होंगे परन्तु गुप्त शत्रु पैदा हो सकते हैं। मुक़दमे में सफलता मिलेगी, परन्तु ख़र्च अधिक रहेगा और आय कम होगी। इस माह आपकी अनैतिक कार्यों में रूचि बढ़ सकती है और कामेच्छा भी प्रबल रहेगी, अतः सावधान रहें। मन और ख़र्चों पर नियंत्रण आवश्यक रहेगा अन्यथा आने वाले समय में परेशानी हो सकती है। आवेश में आने से बचें तथा वाहन सावधानी से चलायें।

मेष का आर्थिक जीवन

अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण करें और कर्ज विलासिता के लिए ना लें अन्यथा आने वाला समय बेहतर सूचना नहीं दे रहा है। घर के किसी कीमती सामान के चोरी हो जाने का योग बन रहा है विशेषकर गहने और बिजली के कीमती उपकरणों का ध्यान रखें। घर में कोई भी व्यक्ति जो आपसे बड़ा हो उसकी बात बिना किसी तर्क-वितर्क के मान लें। जमीन या फ्लैट खरीदने की सोच रहे हैं तो देखना प्रारम्भ कर दें, क्योंकि इसका योग बनने वाला है। बच्चे खर्च बढ़ाएंगे अतः पहले से ही तैयार रहें। नौकरी में परिवर्तन का योग बन रहा है और यह उचित भी होगा कि अब आप थोड़े आगे बढ़ने की सोचें। नए वाहन को लेने के लिए भी अच्छे योग हैं।

मेष का स्वास्थ्य जीवन

इस माह मानसिक परेशानियाँ विचलित कर सकती हैं, और इसका कारण होगा आपका स्वभाव। आपको अपनी भावुकता पर नियंत्रण रखना चाहिए। किसी दूसरे के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है अतः आपको सलाह दी जाती है कि अत्यधिक भावुकता से बचें और भावुकता में आकर किसी से कोई कमिटमेंट ना करें अन्यथा बाद में बहुत परेशानी हो सकती है। किसी टूर पर जा रहे हैं तो गहरे पानी और कुत्ते से दूरी बनायें रखें।

मेष का पारिवारिक जीवन

वर्तमान में तो बहुत आनंद और उल्लास से आँख बंद करके आगे बढ़ रहे हैं, परन्तु जिस रिश्ते के लिए सबकुछ छोड़ने को आतुर हैं वह लम्बा नहीं चलने वाला है इस बात को जितना जल्दी समझ लें बेहतर रहेगा आपके लिए। शत्रु आसानी से परास्त होंगे परन्तु यह आपके अहंकार और क्रोध को बढ़ाएगा जिसका परिणाम अच्छा नहीं होगा। अपने जीवन साथी को भरोसे में लेकर ही नए कार्य में हाथ डालें। यात्रा का परिणाम अच्छा नहीं होगा। सप्ताह का मध्य अच्छा रहेगा परन्तु अंत थोड़ा बेचैनी और परेशानी भरा रहेगा। अपने पर संयम रखते हुए आगे बढ़ेंगे तो कुछ भी ऐसा नहीं है जो आप नहीं पा सकते हैं। आपमें ऊर्जा बहुत है परन्तु कई बार वह अनियंत्रित हो जाती है अतः इस बात को और अपनी अपार क्षमताओं को समझते हुए आगे बढ़ें। किसी अति आवश्यक और अचानक आये हुए कार्य के कारण घर से दूर जाना पड़ सकता है, अतः पारिवारिक और व्यक्तिगत सुख में थोड़ी कमी महसूस करेंगे। अपनी सेवा करने वाले लोगों पर थोड़ी नज़र रखें।

मेष का सावधानी एवं उपचार

कुत्ते को मीठी रोटी या कोई मीठी वस्तु खिलाएं। भैरव या हनुमान जी को प्रणाम करके घर से बाहर जाएँ। रात्रि में शराब का सेवन ना करें। नशे से दूर रहें। इस सप्ताह रुद्राभिषेक कराना आने वाले समय में बहुत सी समस्याओं से दूर रखेगा। रात्रि के समय यात्रा से बचें और अति आवश्यक हो तो किसी को साथ लेकर जाएँ। अधिक से अधिक सफ़ेद कपड़े पहने और इत्र तथा सुगन्धित चीजों का अधिक प्रयोग करें।

 
VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

वृष का सामान्य

आपके लिए यह मिश्रित फल देने वाला महीना साबित होगा। आमदनी एक से अधिक स्रोतों से होगी। परिवार में सुख शांति रहेगी लेकिन पिता से, राज्य अधिकारियों से या आपके बॉस से मतभेद हो सकते है अतः आपको चाहिए कि आप अपने उतावलेपन पर नियंत्रण रखे। यह माह थोड़ा गुस्सा और हर बात पर झुंझलाहट पैदा करने वाला रहेगा, इस दौरान परिवार में थोड़ी खींचतान, जीवन साथी से मतभेद या विवाद, कार्य स्थल पर भी तर्क-वितर्क चलता रहेगा, इन सभी कारणों से आप अत्यधिक थकान महसूस करेंगे और कुछ अस्वस्थता का अनुभव भी करेंगे। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो वैवाहिक प्रस्ताव देने के लिए सही समय नहीं है। संतान और शिक्षा के मामलो में यह माह थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। गर्भवती महिलाओं के लिए इस माह अत्यधिक सावधानी बरतना श्रेयकर रहेगा। शत्रु परेशान कर सकते है, साथ ही वाहन सावधानी से चलायें।

वृष का आर्थिक जीवन

आर्थिक स्थिति संभाले नहीं सम्भलेगी, इसके लिए बहुत प्रयास करना होगा जाने-अनजाने निर्णय भी गलत होंगे, और नुकसान होने की वजह से कुछ घबराहट में मानसिक स्थिरता नहीं रहेगी और इसका परिणाम आपके जीवन के हर क्षेत्र में पड़ेगा, व्यक्तिगत जीवन, आर्थिक जीवन, सामाजिक जीवन, पारिवारिक जीवन अर्थात सब कुछ प्रभावित होगा, दिनचर्या नियमित नहीं रहेगी। ज्योतिषीय दृष्टिकोण से आपको यह सलाह दी जाती है कि विषम परिस्थितियों में भी अपना धैर्य ना खोएं, वैसे तो हर परिस्थिति में शांत रहने की आप की मूल प्रवृत्ति है परन्तु इस समय आप इससे थोड़ा विचलित महसूस करेंगे परन्तु यही आपको सम्भलना भी है। समस्याओं से उबरने के लिए कोई बड़ा और जोखिम भरा निर्णय लेने से बचें। बड़े निवेश या नए कार्य के प्रारम्भ करने के लिए समय उपयुक्त नहीं है। भाग्य से अधिक श्रम का फल मिलेगा अतः केवल भाग्य से सम्बंधित कार्यों पर अत्यधिक ज़ोर ना देते हुए श्रम पर आधारित कार्यों को अधिक प्राथमिकता दें।

वृष का स्वास्थ्य जीवन

परिवार में महिला जातकों का विशेष कर बहन का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा। आपको भी मानसिक तनाव और अनिद्रा जैसी समस्या हो सकती है। यदि रक्त चाप के मरीज हैं तो तनाव ना लें क्योंकि आपको यह समझना चाहिए की समय परिवर्तन शील रहता है। यात्रा के दौरान भी सावधानी बरतें और संभव हो तो किसी को साथ लेकर जाएँ। गरिष्ठ और तैलीय भोजन से परहेज करें।

वृष का पारिवारिक जीवन

वृषभ राशि वालों के लिए यह पूरा वर्ष ही शनि के वृश्चिक राशि में सप्तम होने के कारण वैवाहिक जीवन, व्यापार में साझेदारों के साथ तथा चन्द्रमा और मंगल का प्रभाव होने पर स्वयं के स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्या पैदा करने वाला होगा। इस माह भी इसी प्रकार का योग बनेगा। आलस्य हावी रहेगा जिसके कारण आप अंदर से अच्छा महसूस नहीं करेंगे, किसी भी कार्य में मन नहीं लगेगा और इसका परिणाम आपके कार्य पर पड़ना स्वाभाविक ही है। हाँ एक बात और विशेष है और वह यह कि अपने धन और कीमती सामानों को संभाल कर रखें क्योंकि चोरी होने या खोने का योग बन रहा है। जो जैसा है उसे उतने पर ही व्यवस्थित और यथा स्थिति बनाये रखने का प्रयास करें। यात्रा ना करें और यदि आवशयक हो तो किसी को साथ लेकर ही यात्रा करें, फिर भी दक्षिण-पश्चिम की यात्रा ना ही करें।

वृष का सावधानी एवं उपचार

चन्द्रमा और गुरु के निमित्त पूजा करें, साथ ही यदि किसी भी प्रकार के व्यसन में लिप्त हैं तो उसे त्याग दें। केतु के निमित्त दान करें और यदि परेशानी अधिक हो या केतु की दशा या अंतर हो तो केतु का वैदिक मन्त्रों से शांति कराएं, क्योंकि यह आर्थिक नुकसान का बड़ा कारक हो सकता है। यदि किसी भी प्रकार के व्यसन में लिप्त हैं तो त्याग दें क्योंकि यह आपके भविष्य के लिए ठीक नहीं है। दिन में दही का सेवन करें।

 
VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

मिथुन का सामान्य

यह बहुत अच्छा माह रहेगा। धन की आवक अच्छी रहेगी, ख़ूब पराक्रम और पुरुषार्थ बढेगा। राजनैतिक क्षेत्र के लोगों के लिए तो यह माह अत्यंत उत्थान कारक साबित होगा। जो लोग राजनैतिक क्षेत्र में नहीं भी हैं उनके भी मान-प्रतिष्ठा में अभूतपूर्व वृद्धि होगी। इस माह आपके किये हुए कार्यों की हर कोई सराहना करेगा।आप कहीं से पुरस्कृत भी हो सकते हैं। व्यापारियों के लिए नए अनुबंध, विदेशों से और राज्य के कार्यों में ज़बरदस्त सफलता मिलेगी। परन्तु सभी सफलताओं के बावजूद मन व्यथित रहेगा एवं अपने को अकेला महसूस करेंगे।किसी बड़े व्यक्ति से विवाद की सम्भावना बन रही है अतः वार्तालाप या व्यवहार करते समय अत्यधिक सावधानी बरतें। यदि सरकारी कार्यों में लापरवाही बरतें हैं तो अधिक सावधान रहें और कोई समस्या आने से पहले ही उसका निदान करने का प्रयास करें।

मिथुन का आर्थिक जीवन

यदि व्यापार में हैं तो नए अनुबंध मिलेंगे। मेडिकल और इवेंट के क्षेत्र में काम करने वालों को बेहतर लाभ मिलेगा। समय लगातार आपके पक्ष में बना हुआ है। यह वो समय है जिसका आप लम्बे समय से इन्तजार कर रहे थे, सच ही कहा गया है कि अच्छे और बुरे कर्मों का परिणाम अवश्य मिलता है चाहे वह देर से मिले या जल्दी और यही परिणाम अब आपको भी मिल रहा है। आपके अच्छे कार्यों का परिणाम अब हर तरफ से मिल रहा है। नौकरी के लिए भी किये गए प्रयास सार्थक होंगे, यदि नयी नौकरी की तलाश में है तो अब इच्छा पूरी होगी। उच्च अधिकारीयों से भरपूर सहयोग मिलेगा तथा आर्थिक उद्देश्य से की गयी यात्रायें लाभकारी सिद्ध होंगी।

मिथुन का स्वास्थ्य जीवन

इस माह अपने आप को बहुत अधिक उत्साहित महसूस करेंगे। पिता या संतान (पुत्र) को बिजली के उपकरणों से, अग्नि से तथा यदि घर में को हथियार है तो उससे दूर और सुरक्षित रखें। स्वयं भी इन चीजों से बच कर रहें क्योंकि इसका भय उत्पन्न हो रहा है। माह के अंत में कुछ थकान और आलस्य का अनुभव भी करेंगे जिसके कारण आपके कार्य क्षमता पर असर पड़ेगा। वाहन चलाते समय नशे का सेवन बिलकुल ना करें और गति नियंत्रित रखें। आपका व्यक्तिगत स्वास्थ्य ठीक रहेगा परन्तु ऊपर लिखी बातों से सावधान अवश्य रहें।

मिथुन का पारिवारिक जीवन

यदि आपने पहले अपने काम में लापरवाही नहीं की है तो वर्तमान में भाग्य आपको सबकुछ देनें को तत्पर है। भाग्य, बुद्धि और परिश्रम का जबरदस्त संयोग बना हुआ है इस समय। यही वह समय है जब आपको अपनी गति बढ़ा देनी चाहिए क्योंकि जब समय अनुकूल हो तो जरा भी लापरवाही ठीक नहीं। आपमें इस समय अपनी बातों से लोगो को प्रभावित करने की क्षमता खूब बढ़ी-चढ़ी रहेगी जिससे आप अपना बड़ा से बड़ा काम निकालने में सफल हो पाएंगे। पिता, उच्च अधिकारियों तथा प्रशासन से बेहतर सहयोग मिलेगा। सामाजिक जीवन जीने वालों को सम्मान मिलेगा तथा नए पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। संतान के कार्यों से मन प्रसन्न होगा। शिक्षा-प्रतियोगिता में भी बेहतर सफलता मिलने की उम्मीद आप कर सकते हैं इस समय। पारिवारिक सुख में कुछ कमी का अनुभव होगा। नए प्रेम सम्बन्ध पनप सकते हैं साथ ही जो लोग अभी अविवाहित हैं उनके विवाह की भी अच्छी सम्भावना है। परन्तु एक बात की सलाह आपको दी जाती है और वह यह कि सरकारी कागजातों से सतर्क रहें क्योंकि कोई कानूनी समस्या सिर उठा सकती है और यदि कोई कानूनी विवाद हो गया तो जल्दी निकलना संभव नहीं हो पायेगा अतः बेहद सतर्कता बरतें।

मिथुन का सावधानी एवं उपचार

कार्यों को पूरी तत्परता से करें, इस समय लापरवाही ठीक नहीं है क्योंकि समय अनुकूल है। माँ लक्ष्मी को शुक्रवार की शाम कमल का फूल अर्पित करें। सूर्य को नियमित जल अर्पित करें और गायत्री मंत्र का जप करें। यदि केतु की दशा चल रही है तो केतु सम्बन्धी दान और गणेश जी की उपासना बहुत लाभकारी होगी। केतु की शांति के निमित्त भगवान गणेश की पूजा आराधना करें। अपने कार्य स्थल में पीपल के पत्ते पर बने हुए हरे रंग के गणेश को स्थापित करें। 

 
VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

कर्क का सामान्य

भाग्य पक्ष कमज़ोर रहने के बावजूद इस माह भी धन आने के अच्छे संकेत हैं परन्तु व्यय की भी अधिकता और अनिश्चितता बनी रहेगी। राज्य सम्बन्धी कार्यों में बहुत सफलता मिलेगी। यदि राजनैतिक क्षेत्र में हैं तो इस समय ज़बरदस्त सफलता का योग बनेगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा, संतान से थोड़ा कष्ट मिल सकता है या उनके कारण मानसिक परेशानी हो सकती है फिर भी शिक्षा-प्रतियोगिता में अच्छी सफलता मिलेगी। कोई धार्मिक यात्रा या परिवार में कोई धार्मिक कृत्य हो सकता है। विदेश या विदेशी संबंधो के द्वारा लाभ होगा। इस समय आप प्रयास करें कि मित्रों और सहयोगियों से विवाद ना हो।

कर्क का आर्थिक जीवन

भाग्य पक्ष के अधिक मज़बूत ना रहने के कारण अधिक धन लाभ की उम्मीद करना ठीक नहीं। थोड़ा उतार - चढ़ाव भरा समय है अतः केवल भाग्य के भरोसे कार्य ना करें। आर्थिक जोखिम उठाने के लिए भी यह समय बहुत उचित नहीं है इसलिए यदि अति आवश्यक ना हो तो बड़े निवेश से बचने की सलाह दी जाती है। हाँ नौकरी के लिए बेहतर योग है, जो लोग नौकरी की तलाश में लम्बे समय से प्रतीक्षारत थे उनकी इच्छा अब पूरी होगी। आयात - निर्यात करने वालों के लिए समय मध्यम रहेगा। सामाजिक और सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए समय अच्छा परिणाम देगा। विवाद, शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी कार्यों में धन खर्च होने की सम्भावना है।

कर्क का स्वास्थ्य जीवन

आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा हाँ सीने में ठण्ड या कफ से सम्बंधित कुछ समस्या हो सकती है परन्तु यह सामान्य रूप में ही रहेगी कोई बड़ी समस्या का संकेत नहीं है। संतान के स्वास्थ्य से सम्बंधित कुछ ना कुछ परेशानी बनी रहेगी और जीवन साथी विशेष कर स्त्रियों को अत्यधिक सावधानी रखने की सलाह दी जाती है। यात्रा के दौरान ठंडी वस्तुओं से परहेज रखें तथा गहरे पानी और अधिक उंचाई से सुरक्षित दूरी बनाये रखें।

कर्क का पारिवारिक जीवन

बहुत ही बेहतर समय है यह। पारिवारिक, सामाजिक और कार्य अर्थात सभी क्षेत्र में सफलता के योग हैं। इस समय आपका व्यवहारिक पक्ष अत्यंत ही मज़बूत रहेगा। किसी भी स्थिति से निपटने की कला, हर परिस्थिति में मुस्कुराते रहने की आदत इस समय बहुत काम आएगी। बुद्धि बल पर अपने काम निकालने में सफल होंगे। परन्तु अकारण करीबी मित्रों या सगे भाइयों से विवाद संभव है। कुछ उतावलापन भी रहेगा कभी - कभी। किसी भी कार्य को करने और किसी भी चीज़ को पाने की तीव्र लालसा उत्पन्न होगी। पारिवारिक माहौल बेहतर रहेगा और दांपत्य जीवन में सामंजस्य बना रहेगा। इस समय भाग्य पक्ष पर कई बेमेल ग्रहों के प्रभाव से कुछ उतार - चढ़ाव भी रहेगा , अर्थात अचानक लाभ और हानि दोनों हो सकती है अतः हर बड़े काम में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। संतान सम्बन्धी भी कुछ ना कुछ तनाव बना रहेगा। गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष कर जिनकी जन्मकुंडली में पंचम स्थान पहले से ही दूषित है या पाप ग्रहों के प्रभाव में है उन्हें सावधानी रखनी चाहिए ।

कर्क का सावधानी एवं उपचार

कार्तिकेय की पूजा करें तथा साथ में कुष्ठ रोगियों और नेत्र हीनों की सेवा करें। यात्रा के दौरान और वाहन चलते समय क्रोध से बचें। रविवार को भैरव मंदिर का दर्शन करना कई अरिष्टों से दूर रखेगा। घर में कोई स्त्री गर्भवती है तो मांस - मदिरा का प्रयोग ना करें और घर में तो बिलकुल ही ना करें। संतान के स्वास्थ्य के लिए घर में रुद्राभिषेक कराएं।

 
VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

सिंह का सामान्य

इस माह स्वास्थ्य में कुछ सुधार होने के संकेत मिल रहे हैं। यात्रा और वाहन चलाते समय बहुत सावधानी बरतें। नशे की हालत में तो वाहन बिल्कुल ना चलायें अन्यथा भयानक दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। कमर के नीचे चोट लगने की सम्भावना बन रही है। मन, वाणी और सोच पर नियंत्रण रखें। नए व्यापार में हाथ डालने के लिए बिल्कुल ही समय अच्छा नहीं है। भाग्य भरोसे ना रहे, शेयर मार्केट से हानि मिलने की सम्भावना बन रही है। अतः सोच समझ कर निवेश करें। गलत लोगो की संगत हो सकती है। गलत तरीके से अचानक बहुत धन आ सकता है परन्तु इस स्थिति से आपको बचना है अन्यथा बहुत परेशानी में पड़ जायेंगे।

सिंह का आर्थिक जीवन

अचानक और अत्यधिक मात्रा में धन आने की सम्भावना बनी हुई है परन्तु इस धन का रास्ता सही ना हो इसकी बहुत अधिक संभावना भी है, और यदि यह सही धन सही रास्ते से नहीं आ रहा है तो इसका परिणाम और अंत अच्छा नहीं होगा। नौकरी में पदोन्नति के योग बन सकते हैं और आपका स्थानांतरण भी होने की प्रबल सम्भावना है परन्तु यह अच्छाई लिए हुए है इसमें भी संदेह है। नौकरी, कार्य या कार्य स्थल में बदलाव के आसार बन रहें हैं, परन्तु स्वतः कोई बड़े बदलाव के लिए इस समय प्रयास ना करें।

सिंह का स्वास्थ्य जीवन

बिमारियों की सम्भावना तो नहीं के बराबर है और कोई पहले से बीमारी है तो उसमे आराम भी मिलने की उम्मीद है। परन्तु घटना-दुर्घटना, हथियार, अग्नि या विस्फोटक पदार्थों से अत्यधिक भय का समय बन रहा है। विशेष कर माह के अंतिम आधे भाग में बहुत ही सतर्कता रखने की आवश्यकता है, शत्रुओं से सावधान रहें। यात्रा ना ही करें तो बेहतर, क्योंकि इस समय रात से अधिक दिन की यात्रा में खतरा होने की संभावना है।

सिंह का पारिवारिक जीवन

पुनः यह माह बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है, यदि कोई बीमारी है तो उससे निजात मिलने की सम्भवना तो है परन्तु बहुत तीव्र घटना-दुर्घटना का योग बन रहा है अतः वाहन चलाते समय अत्यधिक सावधानी की सलाह दी जाती है। नशे की हालत में तो बिलकुल ही यात्रा ना करें और ना ही वाहन चलायें, विवाद करना इस समय बहुत हानि पहुंचा सकता है अतः किसी से भी विवाद हो तो उसे शांत भाव से सुलझाने का प्रयास करें। स्त्री पक्ष से लाभ और सहयोग का संकेत मिल रहा है परन्तु राज्य पक्ष और पिता से नाराज़गी या किसी प्रकार का विवाद उत्पन्न हो सकता है। यह समय अत्यंत ही विषम दिख रहा है अतः बहुत ही शांत और संयमित रहें। इस समय गलत लोगों की संगत में आने का खतरा भी बन रहा है और इनके प्रभाव में आकर कुछ गलत काम कर सकते हैं आप या किसी बड़े विवाद में फस सकते हैं अतः किसी से संपर्क बढ़ा रहें हैं तो बहुत सोच-समझ कर आगे बढ़ें वरना किसी बड़ी मुसीबत को दावत दे बैठेंगे। शारीरिक और मानसिक ऊर्जा बहुत बढ़ी हुई रहेगी अतः इसे नियंत्रित करके सही दिशा में लगाने का प्रयास करें। विवाह के लिए तैयारी करने वालों के लिए समय बहुत उत्साह वर्धक नहीं है।

सिंह का सावधानी एवं उपचार

कहा जाता है “भावहिं मेटि सकहिं त्रिपुरारी”, अर्थात विधि के विधान को बदलने की क्षमता किसी में है तो वह शिव में ही है, अतः सिर्फ और सिर्फ शिव उपासना करें, महामृत्युंजय का जप करें और रुद्राक्ष की माला धारण करें। नशे से बहुत दूर रहें।

VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

कन्या का सामान्य

आय के लिए यह बहुत अच्छा महीना साबित हो सकता है। संतान से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता का अच्छा योग है। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। प्यार करने वालों के लिए भी अच्छा समय है। नए प्रेम सम्बन्ध पनप सकते है, परन्तु शादी शुदा जिंदगी में उलझने बढ़ेंगी। मन किसी और साथी की ओर आकर्षित हो सकता है। अपने पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें, अन्यथा वैवाहिक जीवन में समस्या पैदा हो सकती है। किसी स्त्री जातक के माध्यम से लाभ मिलने की सम्भावना बन रही है। अपने सगे सम्बन्धियों से थोड़ी दूरी बन सकती है। इस माह भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा इसलिए इस अच्छे समय से खूब लाभ लेने का प्रयास करें।

कन्या का आर्थिक जीवन

आर्थिक मामलों में बहुत बेहतर समय है। नए कार्य या व्यापार का अवसर प्राप्त होगा और आय के एक से अधिक स्रोत बनेंगे। अप्रत्याशित आय का भी योग है। भाग्य के साथ होने से यह समय आर्थिक जोखिम उठाने का है अतः आप किसी प्रकार का विस्तार चाहते हैं या नौकरी में पदोन्नति के लिए प्रयास कर रहे हैं तो पूरे दिल से प्रयास करिये, समय अच्छा है अतः परिणाम आपके पक्ष में आने की पूरी सम्भावना रहेगी। विदेश यात्रा और सरकारी कार्यों से भी बहुत लाभ की उम्मीद है, कार्य क्षेत्र में किसी स्त्री का बड़ा सहयोग मिलने की उम्मीद है।

कन्या का स्वास्थ्य जीवन

नए ऊर्जा और प्रसन्नता की अनुभूत रहेगी, यदि जन्मकालिक कुंडली में लग्नेश की स्थित अच्छी है तो इस समय बिलकुल चुस्त-दुरुस्त रहेंगे। कार्यों में मन लगेगा और बुद्धि तीक्ष्ण रहेगी। पिता और जीवन साथी के स्वास्थ्य की समस्या उत्पन्न हो सकती है परन्तु वह भी इस माह के अंतिम हिस्से में। कुल मिलाकर यह माह बेहतर जाने की बहुत उम्मीद है, अच्छे समय का लाभ हर प्रकार से उठाने का प्रयास करें। अत्यधिक ठन्डे पदार्थों के सेवन से जितना हो सके उतना दूर रहने का प्रयास करें।

कन्या का पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन में वैवाहिक जीवन को यदि छोड़ दिया जाये तो बेहतर माह जाने की पूरी-पूरी सम्भावना है। शादी-शुदा जिंदगी के लिए कुछ परेशानियों भरा समय रहेगा, आपका मन किसी दूसरे साथी की ओर आकर्षित हो सकता है, जिन्हें आकर्षण किसी और से नहीं होगा उनमें भी कामुकता बढ़ेगी। यदि जन्म कुंडली में ग्रहों की स्थिति ठीक नहीं है तो मन कुछ गलत कार्यों और भोग-विलासिता की ओर बहुत अधिक उन्मुख होगा और इसका परिणाम घरेलु और पारिवारिक जीवन के लिए अच्छा नहीं होगा। इस समय किसी स्त्री जातक के माध्यम से बहुत सहयोग और लाभ होने की सम्भावना है। नए प्रेम की तलाश करने वालों के लिए यह बेहतर समय है और उनकी मनचाही मुराद पूरी होगी। संतान के मामले में अच्छा समय है, उसका पढ़ाई-लिखाई में मन लगेगा और वह शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर करेगा। जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनकी मनोकामना भी पूर्ण होगी। आपके अंदर थोड़ा अहंकार और क्रोध उत्पन्न होगा जिससे आप अपने कुछ करीबियों से दूर हो सकते हैं।

कन्या का सावधानी एवं उपचार

अच्छे समय में नियम-संयम, अक्रोध और दान यह सबसे बड़ा उपचार है आने वाले समय को भी ठीक रखने के लिए, अतः सिर्फ इन बातों पर ध्यान रखने का प्रयास करें साथ ही सूर्य थोड़े कमज़ोर हैं इस माह अतः सूर्य को अर्घ्य दें जिससे मान-प्रतिष्ठा और बढ़े , प्रातः काल गायत्री मन्त्र का जप आने वाले समय को और अधिक मज़बूती प्रदान करेगा।

VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

तुला का सामान्य

यह माह थोड़ा सावधानी रखने वाला है। धन के मामले में सफलता का योग कमज़ोर है। कोई मज़बूत शत्रु सर उठा सकता है, हालांकि आप उसे अपने युक्ति बल पर परास्त करने में सफल होंगे। वैवाहिक जीवन में थोड़ी परेशानी या जीवन साथी से मतभेद उत्पन्न हो सकता है। संतान से भी कोई कष्ट या उसके कारण थोड़ी मानसिक परेशानी उठानी पड़ सकती है। शरीर में कमर के नीचे थोड़ा कष्ट का योग बन रहा है, अतः सावधानी बरतें। ज़मीन जायदाद के मामलो में सफलता का योग है। राजनैतिक क्षेत्र के लोगो के लिए पदोन्नती का योग बन रहा है। सरकारी क्षेत्र और अपने उच्च अधिकारियों से सहयोग मिलेगा।

तुला का आर्थिक जीवन

धन की बात की जाये इस माह तो केवल खर्च के ही आसार अधिक हैं क्योंकि आय के मामले में कोई भी ग्रह बहुत सहयोगी नहीं है इस समय। इस समय कुछ आर्थिक हानि का भी योग है जो बीमारी या विवाद के कारण हो सकता है। व्यापार में वृद्धि, नए निवेश या किसी भी प्रकार का आर्थिक जोख़िम उठाने के लिए यह बेहतर समय नहीं है। नौकरी की तलाश करने वालों को अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी।

तुला का स्वास्थ्य जीवन

कमर के निचले हिस्से में चोट लग सकती है या किसी प्रकार की समस्या के कारण ऑपरेशन कराना पड़ सकता है।

तुला का पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन हो या सामाजिक यह माह अच्छा नहीं है। वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियाँ नज़र आ रही हैं, जीवन साथी के साथ वैचारिक मतभेद हो या उसके स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्या परन्तु आपको कोई ना कोई परेशानी जीवन साथी से सम्बंधित ज़रूर होगी जिसके कारण आप अपने निजी जीवन में कुछ असहज महसूस करेंगे। प्यार करने वालों के लिए तो कुछ ना कुछ मुसीबत पैदा करने वाला होगा यह समय, जो लोग विवाह के लिए प्रयास कर रहे हैं उन्हें कुछ ठहर कर प्रयास करने की सलाह है क्योंकि इस समय बात बनेगी नहीं। इस समय अनावश्यक का विवाद भी संभव है, शत्रु सर उठाएंगे और कुछ ना कुछ अवरोध उत्पन्न करेंगे, आपको स्वयं के द्वारा उत्पन्न किये हुए किसी भी प्रकार के विवाद से बचना चाहिए। हाँ यह समय राजनैतिक क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए और सामाजिक जीवन जीने वालों के लिए कुछ उपलब्धियों भरा होगा। इस समय जो लोग सरकारी क्षेत्र में कार्य रहे हैं उन्हें भी लाभ होगा और नौकरी पेश लोगों के लिए अपने से उच्च अधिकारियों से सहयोग प्राप्त होगा। ज़मीन-जायदाद से सम्बंधित कार्यों में भी सफलता का योग है।

तुला का सावधानी एवं उपचार

वाहन चलाते समय सावधानी बरतें और यदि शराब पीने का शौक है तो या तो त्याग दें या सेवन केवल घर पर ही करें और उसके बाद घर से बाहर ना निकलें। हनुमान जी की आराधना करें और उन्हें लाल वस्त्र और लाल सिंदूर अर्पित करें।

VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

वृश्चिक का सामान्य

इस माह बहुत अधिक खर्च या अचानक अधिक धन हानि का योग बना हुआ है, अतः आर्थिक मामलों में सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। सोच और निर्णय लेने में तीव्रता रहेगी अर्थात निर्णय लेने में शीघ्रता करेंगे जिसका परिणाम उल्टा हो सकता है। अतः किसी गंभीर विषय पर जल्दबाज़ी ना करें। किसी विपरीत परिस्थिति में अपने पिता का सहयोग मिलेगा। अपने से उच्च अधिकारीयों का भरपूर साथ मिलेगा, जिससे किसी समस्या से निकलने में मदद मिलेगी। बाहरी संबंधों से लाभ होगा। कफ और वात सम्बन्धी समस्याएँ बढ़ सकती हैं, अतः सावधानी बरतें। संतान सम्बन्धी चिंता हो सकती है। परिवार में घटना-दुर्घटना का योग है विशेष कर बच्चों को वाहन सावधानी से चलाने को कहें।

वृश्चिक का आर्थिक जीवन

धन हानि का योग भी बन रहा है अतः कोई भी खर्च सोच समझकर करें। व्यापारिक यात्राओं का कोई परिणाम निकलने की सम्भावना नहीं है बहुत ही थका देने वाली रहेगी यात्रा, अतः अति आवश्यक ना हो तो उसे स्थगित ही रखें। आर्थिक निर्णय लेने में अपने किसी बेहतर सलाहकार की मदद लें और जल्दबाज़ी में कोई फैसला ना करें।

वृश्चिक का स्वास्थ्य जीवन

मौसम सम्बन्धी बीमारियाँ जैसे सर्दी-जुकाम और खांसी इत्यादि से परेशान रहने की सम्भवना है। परिवार के अन्य सदस्य विशेष कर बच्चों को थोड़ा संभाल कर रखें, विशेष कर उन्हें वाहन संभलकर चलाने को कहें क्योंकि घटना-दुर्घटना का योग बना हुआ है।

वृश्चिक का पारिवारिक जीवन

इस माह आपको भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा, साथ ही किसी करीबी मित्र से सहयोग मिलने की उम्मीद बन रही है। परन्तु इस समय आपकी निर्णय लेने की क्षमता बहुत कमज़ोर है। क्रोध, उत्साह और नकारात्मकता का मिला-जुला असर रहने से बहुत असहज महसूस करेंगे। अनिद्रा की समस्या परेशान करेगी अर्थात रात में बेचैनी महसूस करेंगे परिणामस्वरूप अनियमित दिनचर्या रहेगी। यदि पुरुष हैं तो स्त्री जातकों से या यदि स्त्री हैं तो पुरुष जातकों से बहुत तनाव और विवाद रहेगा। ऐसे किसी भी कार्य से दूर रहें जहाँ सिर्फ भाग्य का ही भरोसा हो, अर्थात कर्म और श्रम से सफलता मिलने की सम्भावना रहेगी। इस समय शत्रुओं को बुद्धि बल से परास्त करने में समर्थ होंगे साथ ही आपकी दूर दृष्टि भी अच्छी रहेगी अर्थात आने वाला समय का आभास आपको पहले ही होता रहेगा। अंतर्ज्ञान बढ़ेगा इस समय। कुल मिलाकर यह समय आपको अच्छे-बुरे का ज्ञान करायेगा।

वृश्चिक का सावधानी एवं उपचार

योग, ध्यान तनाव से दूर रहने आ सबसे बड़ा उपचार है। अपने दिनचर्या को नियमित रखने का प्रयास करें। भगवान शिव और शनि की आराधना और शनि सम्बन्धी दान लाभदायी होगा।

VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

धनु का सामान्य

इस माह आपके लिए बहुत मान-सम्मान की स्थिति बन रही है। किसी कार्यवश ख्याति मिलेगी, भाग्य साथ रहेगा। धन के मामले में कोई बहुत अच्छा समय नहीं है, व्यय की अधिकता रहेगी। पारिवारिक सुख में थोड़ी कमी रहेगी, लेकिन बाहरी संबंधों से बहुत फायदा होगा। राजनैतिक क्षेत्र के लोगो के लिए अच्छा समय है उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है। यात्रायें अच्छी होंगी और उसका परिणाम आगे चलकर अच्छा होगा। इस समय क़ानूनी मसलों में पड़ने से बचें। बड़े भाई या पिता से वैचारिक मतभेद और विवाद उत्पन्न होने की सम्भावना बन रही है, अतः थोड़ी सावधानी बरतें।

धनु का आर्थिक जीवन

नौकरी के लिए भी जो लोग प्रयास रत थे उनका भी लम्बे समय का इंतजार अब ख़त्म होगा। यह समय भाग्य से अधिक कर्म पर विश्वास करने का है अतः अपने पुरुषार्थ पर भरोसा करें, दूसरे शब्दों में भाग्य बहुत सहयोगी नहीं है। अतः शेयर या जुआ-सट्टा से दूरी बनायें रखें, वैसे यह समय आर्थिक उन्नति के लिए बेहतर है। नौकरी की तलाश पूरी होगी या व्यापार में अच्छे लाभ की उम्मीद कर सकते हैं आप।

धनु का स्वास्थ्य जीवन

लीवर, रीढ़ की हड्डियों और कमर में दर्द से परेशान हो सकते हैं। दिनचर्या अनियमित हो सकती है अतः इसे नियमित करने का प्रयास करें। राहु की स्थिति वर्तमान गोचर में अच्छी नहीं है, यदि चन्द्रमा आपकी जन्म कुंडली में बेहतर स्थिति में ना हो तो माँ के स्वास्थ्य का बेहद ख्याल रखें।

धनु का पारिवारिक जीवन

व्यक्तिगत रूप से बहुत ही बेहतर माह रहने की उम्मीद कर सकते हैं आप, उत्साह में वृद्धि होगी और मन कुछ प्रसन्न रहेगा। अपने सगे भाई या किसी अत्यंत ही करीबी मित्र का बहुत सहयोग प्राप्त होगा परन्तु वैचारिक मतभेद होने की भी प्रबल सम्भावना है। यदि अपना कोई काम प्रारम्भ करने की योजना आप बहुत लम्बे समय से बना रहे थे तो यह अत्यंत ही उचित समय है, कर डालिये जो सोचा था अब। मन शांत रहेगा। संतान पक्ष से सुख की अनुभूति होगी। समय अत्यंत ही अनुकूल है परन्तु शत्रु और रोग से सतर्क रहें। यदि कोई यात्रा पश्चिम दिशा की करने जा रहे हैं तो उसे अभी टाल दें। तार्किक क्षमता कमज़ोर रहेगी अतः किसी वाद-विवाद प्रतियोगिता का हिस्सा बनने जा रहे हैं तो जीतना मुश्किल होगा। कुछ विलासिता की वस्तुओं की ख़रीददारी संभव है, साथ ही भोग-विलासिता की ओर रुझान बढ़ेगा और इसमें रत भी रहेंगे। काम के प्रति थोड़ी लापरवाही हो सकती है या थोड़े अनमने से रहेंगे।

धनु का सावधानी एवं उपचार

मीठी वस्तुओं को अपने से दूर रखें लाभ में रहेंगे, हालांकि धनु राशि वालों के लिए यह कुछ कठिन कार्य है पर स्वास्थ्य ठीक रहेगा तो सब ठीक रहेगा। रुद्राभिषेक प्रत्येक माह करते रहें।

  

VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

मकर का सामान्य

इस माह आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी लड़खड़ा सकती है क्योंकि धन का आगमन कम होगा। बहनों का सहयोग तो मिलेगा परन्तु भाइयों से विवाद उत्पन्न हो सकता है। भाग्य बहुत साथ नहीं देगा, अतः कोई जोखिम भरा कार्य ना करें। अनजान लोगों से सतर्क रहें। इस महीने में कोई बहुमूल्य वस्तु के नुकसान होने या खो जाने का योग बन रहा है। जीवनसाथी के साथ यात्रा का योग बन रहा है। ज़मीन-जायदाद सम्बन्धी विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। यात्रा में अपनी आँखों का ख़याल रखें। नए प्रेम सम्बन्ध पनप सकते हैं। अच्छा होगा यदि इस समय आप अपनी उत्तेजना पर नियंत्रण रखें।

मकर का आर्थिक जीवन

व्यापार में भी समय सामान्य है अतः रोजमर्रा के कार्यों को सही समय पर पूरा करने का प्रयास करें। नए आर्थिक निर्णय या व्यापार में विस्तार के लिए समय मध्यम है अतः कोई बड़ा फैसला ना लें। शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता के लिए प्रयास अधिक करने पड़ेंगे। आय कम और व्यय अधिक होने की सम्भावना है, साथ ही किसी विवाद के कारण भी धन खर्च होने का योग बना हुआ है, अतः विवादों से बचने का प्रयास करें। भाग्य का साथ नहीं के बराबर है अतः निवेश के लिए या किसी बड़े आर्थिक जोखिम के लिए समय उपयुक्त नहीं है।

मकर का स्वास्थ्य जीवन

इस समय नींद लेने में भी थोड़ी परेशानी होगी और किसी काम में मन नहीं लगेगा। साथ ही यात्रा के दौरान आपकी आँखों में चोट लग सकती है, अतः सावधानी बरतें।

मकर का पारिवारिक जीवन

परिवार में भाइयों से या किसी करीबी मित्र से विवाद हो सकता है, और इसके लिए दूसरे कम आप का अत्यधिक आवेश अधिक जिम्मेदार होगा। भाग्य भरोसे कोई ऐसा कार्य होगा जिसकी आप उम्मीद नहीं कर रहे थे, जिसके कारण वर्तमान समय में आप बहुत प्रसन्नता महसूस करेंगे परन्तु इसके कारण बाद में आपको कुछ कष्ट भी पहुँचेगा। पारिवारिक सुख में विशेष कर अपने जीवन साथी के संबंधों में सुधार होगा, परन्तु जीवन साथी के स्वास्थ्य की समस्या भी लगातार बने रहने की सम्भावना बन रही है जिसके कारण आपका मन घर में कम और बाहर अधिक लगेगा। नए मित्र बनेंगे तथा कहीं अच्छी जगह जाने का अवसर मिल सकता है। अति उत्साह से काम लेने के बजाय सहजता से काम लें, कोई भी निर्णय तुरंत ना लें अर्थात कुछ समय लेकर और सोच-विचार करके ही निर्णय लें। घरेलु बहुमूल्य सामानों को संभाल कर रखें क्योंकि चोरी होने या खोने का खतरा बना हुआ है इस माह। यह समय प्यार करने वालों के लिए भी बेहतर है और जो लोग इस समय अपने प्यार का प्रारम्भ करने की सोच रहे हैं उन्हें सफलता तो मिलेगी परन्तु यह प्यार चलेगा कितने समय तक यह देखने की बात होगी।

मकर का सावधानी एवं उपचार

नए अनजान लोगों से सम्बन्ध बनाते समय सावधानी बरतें। हरी सब्जियों का सेवन और पहनने में सफ़ेद रंग का प्रयोग अधिक करें।

VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

कुम्भ का सामान्य

इस माह आपको अचानक धन लाभ होगा साथ ही कहीं सुदूर यात्रा से लाभ होगा। मन थोड़ा विचलित रह सकता है, अचानक गुस्सा आएगा परन्तु जल्द ही शांत भी हो जायेगा। पारिवारिक सुख में कमी का योग बना हुआ है, विशेष कर भाइयों से विवाद उत्पन्न हो सकता है। ज़मीन-जायदाद के मामलों में यदि विवाद की सम्भावना बन रही है तो कुछ समय के लिए ना उलझें। स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या लगातार बनी हुई है। अपने खान-पान और रहन-सहन को नियमित और संतुलित रखें। किसी स्त्री मित्र से सहयोग के कारण लाभ होगा। माता के साथ थोड़ा समय बिताएँ। भाग्य वश कुछ लाभ के भी योग बन रहे हैं। यदि ग्लैमर या मीडिया जगत से जुड़े हैं तो सम्मान मिल सकता है।

कुम्भ का आर्थिक जीवन

अचानक धन आगमन से कई समस्याएं दूर होंगी परन्तु यह निरंतर नहीं रहेगा अतः जब धन आये तो स्वयं स्थिर ना हो जाएँ और मिले हुए धन को सोच-समझकर खर्च करें। इवेंट, ग्लैमर, मीडिया, फैशन इत्यादि क्षेत्र से जुड़े लोगों को नए अवसर मिलेंगे और अच्छे लाभ तथा सम्मान की सम्भावना बनी हुई है।

कुम्भ का स्वास्थ्य जीवन

रक्तचाप के या हृदय के मरीज़ हैं तो समय कह रहा है कि आप अनावश्यक के तनाव ना लें क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

कुम्भ का पारिवारिक जीवन

यह माह एक ओर जहाँ धन के मामले में बेहतर जाने की ओर संकेत कर रहा है वहीं दूसरी ओर व्यक्तिगत जीवन में कुछ ना कुछ परेशानियों का संकेत भी कर रहा है। सगे भाइयों या करीबी मित्रों से विवाद का योग बन रहा है। पैतृक संपत्ति में यदि किसी प्रकार का विवाद है तो बेहतर है उसमे कुछ समय के लिए यथास्थिति बनाये रखें परन्तु स्वयं आगे बढ़कर उसमे विवाद ना करें क्योंकि इससे हानि और परेशानियों के अलावा कुछ भी हासिल नहीं होगा। मन अशांत और विचलित रहेगा अतः आवश्यक निर्णय लेने के लिए उचित समय नहीं है और यदि आवश्यक ही हो तो अपने किसी करीबी से सलाह कर के ले। अनावश्यक खर्च भी उठाने पड़ सकते हैं, परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य की समस्या थोड़ी परेशानी पैदा करेगी, यह परेशानी मानसिक और आर्थिक दोनों ही तरह की रहेगी। वैसे बाहरी मामलों में सहयोग और समर्थन दोनों ही प्राप्त होगा। यदि पुरुष जातक हैं तो स्त्रियों से सहयोग मिलेगा, जो लोग प्यार की राह देख रहे हैं उनके लिए अच्छा समय है। बिजली के उपकरणों और अग्नि से थोड़ी सावधानी रखें और उचित दूरी बनाये रखें अन्यथा हानि की सम्भावना है।

कुम्भ का सावधानी एवं उपचार

राहु सम्बन्धी दान जैसे काला कपड़ा, सरसों का तेल, काली तिल इत्यादि दान करें, किसी जरूरतमंद को जूते या चप्पल देना अधिक उपयोगी रहेगा। वाहन चलाते समय, विद्युत उपकरणों और आग से दूरी बनाये रखें चोट लगने या दुर्घटना होने की सम्भावना बन रही है।

 
VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

मीन का सामान्य

भौतिक सुख-सुविधा में बहुत वृद्धि होगी। विपरीत लिंगियों से नए रिश्ते बन सकते हैं। कामोत्तेजना चरम पर हो सकती है, अतः इसे थोड़ा नियंत्रित रखें। नए प्रेम सम्बन्ध बन सकते हैं परन्तु पुराने रिश्तों में दरार की सम्भावना भी बन रही है। उच्च अधिकारियों से सम्बन्ध बनेंगे। पिता से सम्बन्ध सुधारने का प्रयास करें अन्यथा रिश्ते बहुत बिगड़ सकते हैं। संतान से प्रसन्नता होगी, स्वपराक्रम बढ़ा रहेगा। किसी को परास्त या परेशान करने के लिए कोई अनैतिक रास्ता अपना सकते हैं, जिसका आगे चलकर आपको पछतावा होगा। नए वाहन का योग भी बन रहा है। कुल मिलाकर समय अभी पक्ष में है, अहंकार से बचने का प्रयास करें।

मीन का आर्थिक जीवन

धन अप्रत्याशित स्रोतों से आ सकता है। जो लोग किसी नयी नौकरी की तलाश में हैं या नौकरी और बेहतर के लिए परिवर्तन करना चाहते है उन्हें भी बेहतर अवसर मिलेंगे। कारोबार के मामले में आपको अचानक और अप्रत्याशित धन प्राप्ति की सम्भावना बन रही है। यदि किसी कार्य के होने की प्रतीक्षा चल रही थी तो वह इस समय अवश्य पूरी होगी। किसी महिला मित्र से सहयोग मिलने के कारण बहुत उन्नति के आसार बन रहे हैं।

मीन का स्वास्थ्य जीवन

इस समय जो एक परेशानी नज़र आ रही है वह है दुर्घटना का योग, आपको वाहन चलाते समय या यात्रा के दौरान बहुत सतर्क रहना चाहिए। यदि अति आवश्यक ना हो तो रात्रि के समय यात्रा से परहेज करें।

मीन का पारिवारिक जीवन

महिला मित्र का विशेष सहयोग मिलेगा और कहीं घूमने-फिरने में धन खर्च होगा। यह माह परिवार सम्बन्धी कुछ नयी खुशियाँ दे सकती हैं। सांसारिक उपभोग से सम्बंधित कुछ नए सामान ले सकते हैं। वैवाहिक जीवन में भी सबकुछ सामान्य रहने की सम्भावना है। हाँ, इस माह यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में कुछ बेहतर करना चाहते हैं तो सही समय है। भोग-विलासिता में धन खर्च होगा। परिवार के किसी सदस्य के कारण मन में बहुत तनाव और बेचैनी महसूस करेंगे। व्यापार में भी समय सामान्य है अतः रोजमर्रा के कार्यों को ही सही समय पर पूरा करने का प्रयास करें। नए आर्थिक निर्णय या व्यापार में विस्तार के लिए समय मध्यम है, अतः कोई बड़ा फैसला ना लें। शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता के लिए प्रयास अधिक करने पड़ेंगे। अपने प्रेम संबंधों को लेकर सतर्कता बरतें, विशेष कर यदि बहुत मौज-मस्ती का स्वभाव है तो सावधान हो जाएँ अन्यथा किसी बड़ी परेशानी में फँस सकते हैं। आपके वर्तमान स्वभाव के कारण अपने जीवन साथी और पिता से अत्यधिक मतभेद उत्पन्न हो सकता है। नए वाहन की प्रतीक्षा अब समाप्त होगी।

मीन का सावधानी एवं उपचार

मंगल सम्बन्धी दान जैसे - चना, गुड, तांबे के बर्तन, लाल कपड़ा करें साथ ही हनुमान जी का मंगलवार को दर्शन अवश्य करें। नशे की हालत में वाहन चलाना अत्यंत हानि पहुँचा सकता है, सावधान रहें।

 

 
VALENTINE MONTH'S ASTROLOGY  - फरवरी महीना का राशिफल

 
BEST GIFT CHOICE FOR YOUR VALENTINE :

 👫👫👫👫👫👫👫👫👫👫👫👫👫👫 


CLICK HERE
👉

 

 

 

 

 

 

आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक मामले में यह महीने आपके अनुकूल रह ..

आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक मामले में यह महीने आपके अनुकूल रह ..

 

आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक मामले में यह महीने आपके अनुकूल रह ..

आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक मामले में यह महीने आपके अनुकूल रह ..

आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक मामले में यह महीने आपके अनुकूल रह ..

आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक मामले में यह महीने आपके अनुकूल रह ..

आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक मामले में यह महीने आपके अनुकूल रह ..

आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक मामले में यह महीने आपके अनुकूल रह ..

आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक मामले में यह महीने आपके अनुकूल रह ..

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ