Header Ads Widget

छोले समोसा - Chole Samosa Recipe

समोसे का इतिहास (History of Samosa) बहुत पुराना है, यह मीलों दूर ईरान से बहुत पहले भारत आया था। पुराने जमाने में प्रवासियों के साथ समोसा अफगानिस्तान होते हुए भारत (Samosa History) पहुंचा। सोलहवीं सदी में पुर्तगाली भारत में आलू लाए थे और उसके बाद से ही समोसे में आलू डाला जाने लगा।अगर आप चटपटा ओर तला-भुना पकवान खाने के शौकीन हैं तो समोसा से दूरी नहीं बना पाएंगे। वहीं कहते हैं कि आलू के बिना समोसे की कल्पना भी नहीं की सकती अगर आप चटपटा ओर तला-भुना पकवान खाने के शौकीन हैं तो समोसा से दूरी नहीं बना पाएंगे। आज तक सिर्फ आलू का ही समोसा खाया होगा।लेकिन आज हम आपको एक और नई Chole Samosa Recipe के बारे मैं बताएँगे । सुबह हो या शाम अथवा दोपहर। किसी समय समोसे का स्वाद ले सकते हैैं।

Chole Samosa Recipe


Chole Samosa Ingridients - छोले समोसा बनाने की सामग्री 

समोसा बनाने मे लगभग 80 मिनट का समय लगता है।सामग्री की मात्रा  अपने हिसाब से बढ़ा सकते है। इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है।

समोसा के लिए

गेहूं का आटा 3 बड़ा चम्मच
मटर उबला हुआ 1 बड़ा चम्मच
अदरक लहसुन पेस्ट 1 /2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 /8 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर 1 /8 छोटा चम्मच
नमक 1 /8 छोटा चम्मच
आलू (उबला हुआ और मसला हुआ ) 1 /2 कप
हरा धनिया कटा हुआ 1 छोटा चम्मच
अजवाइन 1 /8 छोटा चम्मच
गरम मसाला 1 /8 छोटा चम्मच
हल्दी 1 /8 छोटा चम्मच
तेल 1 बागा चम्मच
तलने के लिए अलग से तेल

 

छोले के लिए

  • छोले - 1 /4 कप
  • प्याज कटा हुआ - 1 कप
  • अदरक लहसुन पेस्ट - 1. 5 चम्मच
  • गरम मसाला - 1 / 4 चम्मच
  • हल्दी - 1 / 4 चम्मच
  • जीरा - 1 / 2 चम्मच
  • तेल - 1 चम्मच
  • टमाटर कतहुआ - 1 कप
  • हरा धनिया हटा हुआ - 1 / 2 कप
  • हींग - 1 / 4 चम्मच
  • छोले मसाला - 1 बड़ा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - 1 / 4 चम्मच
  • नमक - 1 / 2 छोटा चम्मच
  • पानी आबश्यक्तानुसार 

 Read More : #समोसे ( #samosa )का आविष्कार कब हुआ था?

Chole Samosa Recipe - छोले समोसा

 

 
समोसा बनाने की बिधि
समोसे के लिए मैदा गूंदने की विधि : सबसे पहले एक बड़े कटोरे में मैदा को डाल ले। मैदे में 1/2 छोटी चम्मच नमक और अजवाईन मिलाएं। 3-4 चम्मच तेल मैदे में डाले। हाथ की मदद से सभी को मिलाएं। इसमें थोड़ा सा पानी डालें और मैदा को गूंद लें। मैदे को सही से गूंदने के बाद इसे प्लेट से 10-15 मिनट के लिए ढक दें।
समोसा स्टफिंग बनाने की विधि : कढाई को गैस स्टोव पर गरम करें। कड़ाही में 2-3 बड़ा चम्मच तेल डालें और तेल को गरम होने दे। कढ़ाई में जीरा डाले और इसे तब तक भूने तब तक ये सुनहरे भूरे रंग का ना हो जाये। तेल में बारीक कटी हुई हरी मिर्च और बारीक कटा हुआ अदरक डालें और तब तक पकाएं जब तक इसका कच्चा स्वाद न चला जाए। तेल में 2 बड़े चम्मच धनिया पाउडर डाले। कढ़ाई में 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें। 1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर डालें। इसे सब मसलो को मिलाएं और तब तक पकाएं जब तक से सभी मसाले पक न जाए। इसमें मैश किए हुए आलू डालें। ध्यान दे की ये बहुत छोटे टुकड़ों में मैश न हो। इन सभी को अच्छी तरह मिला ले। इसमें 1 छोटा चम्मच चाट मसाला पाउडर डालें। फिर 2 छोटी चम्मच अमचूर डालें। भुना हुआ जीरा पाउडर डाले। इसमें आप किशमिश डालें (यह पूरी तरह से वैकल्पिक optional अगर आप चाहे तो इसे ना डाले ) । इसमे नमक डालें और अच्छी तरह से सभी को मिलाले। गैस स्टोव को बंद कर दें और stuffing को ठंडा होने के लिए अलग रख दें।
तलने के लिए समोसे को आकार देने और तैयार करने के लिए कदम : कुछ मिनट के लिए आटा अलग रखने के बाद। आटे को फिर से हल्का गूंध लें। आटा को छह बराबर भागों में बाट ले। आटे का एक टुकड़ा लें और उसके गोल गोले बनाए अपने हाथो से।आटे की लोई को बेलन से बेल ले और ध्यान रखे की बिली हुई मैदा की रोटी जैसी शेप ना तो ज्यादा मोटी हो ना ही पतली हो। चाकू या पिज्जा कटर की मदद से समोसे के लिये बेली हुई मैदा की रोटी को बीच से काट ले। सीधे किनारे पर उंगली से पानी लगाए और उनको उंगलियों से दबा के जोड़ दे। इनको इस तरह दबाए की ये अछि तरह सील हो जाए। अब समोसे का कोन आकार तैयार है। इसमें समोसे के लिए तैयार किए गए आलू डालें। अब मैदा के खुले हिस्से पर अपनी उंगली से थोड़ा पानी लगाएं। दोनों किनारों को दबाएं और इसे अच्छी तरह से सील करें। और ध्यान रहे की समोसा कही से खुला तो नही हुआ है। इन तरह सारे समोसे तैयार कर ले।और हलके गीले कपडे से सभी समोसो को ढक कर रख ले ताकि ये ऊपर से सूख ना जाए।
समोसे तलने की विधि : समोसे तलने के लिए पर्याप्त मात्रा में तेल ले । कढाई में तेल लेकर इसे गरम करे। इसमें समोसा डालने से पहले तेल के तापमान को check होगा। तेल के तापमान को check करने के लिए, इसमें एक छोटा सा आटे का टुकड़ा डालें। अगर यह धीरे-धीरे ऊपर आता है, तो तेल मध्यम गर्म है और यह समोसे तलने के लिए तैयार है। कढ़ाई में तैयार समोसे को धीरे से slide करते हुए कढ़ाई मे डाले । गैस की आंच को lower medium or medium पर रखें। थोड़े थोड़े time के बाद इन को बारी बारी पलटते रहे। और इनको दोनों तरफ से समान रूप से पकाए । समोसे को गोल्डन ब्राउन होने तक तले। समोसो को paper towel पर निकाले ताकि extra तेल निकल जाए। अपनी कडाई के size के हिसाब से ही कडाई मे समोसे डालें। और उन्हें थोड़े थोड़े करके ब्राउन होने तक तले ।   

छोले की बनाने की ( बेस्ट विधि)

यह छोले 6 लोगों के लिए है तो आप सामग्री अपनी हिसाब से ले सकते हैं। मैंने 500 ग्राम छोले लिए हैं इन छोलों को रात भर दुगुने पानी में एक बर्तन में ढककर फूलने के लिए रख दें। रेसिपी बनाने से पहले इन छोलों को एक कूकर में डाल दें साथ ही इसमें इतना पानी डाल दें की छोले डूबने के बाद भी पानी छोलों के ऊपर रहे। छोलों के साथ हम एक छोटी चमच नमक कीऔर आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर भी डाल देंगे। कूकर में हम 7-8 सीटी मीडियम फ्लेम पर लगा देंगे ( सीटी हम ज्यादा इसलिए लगा रहे हैं क्योंकि हमने छोलों में मीठा सोडा नहीं डाला है ) कूकर को गैस बंद करके उतार लेंगे और कूकर ठंडा होने देंगे ढक्कन नहीं खोलेंगे कूकर का प्रेशर अपने आप निकलने देंगे।

मिक्सी के चटनी जार में हम एक गोटा (पोथी ) लहसुन की छीलकर , एक इंच अदरक का टुकड़ा ,आधी टी स्पून काली मिर्च और एक टी स्पून जीरा डालकर थोडा सा पानी डालकर बारीक़ पीस लेंगे। अब गैस चालू करके गैस का फ्लेम मीडियम करके उसपर एक कडाही चढ़ा देंगे। इस कडाही में मैंने 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल डाल दिया है। जब तेल गरम हो जाए तब इस तेल में दो तेज पत्ता , दालचीनी का टुकड़ा ,तीन चार लौंग और चुटकी भर हिंग डाली है। 30 सेकेंड फ्राई करने के बाद मैंने तीन मीडियम साइज़ के प्याज को मिक्सी में दरदरा पीस कर इस कडाही में डाल दिया है। प्याज को हम मीडियम फ्लेम पर फ्राई करेंगे ओए 80 % तक पकाना है। अब हम इस प्याज में हमने जो मिक्सी में अदरक लहसुन काली मिर्च का पेस्ट बनाया था वह डाल देंगे और लो फ्लेम पर 2-3 मिनट के लिए भुन लेंगे। ताकि अदरक लहसुन भी अच्छे से पक जाएँ। जब अदरक लहसुन भी भुन चुके हैं तब हम इस कडाही में तीन मीडियम टमाटर को मिक्सी में पीसकर डाल देंगे। अब गैस का फ्लेम हाई करके इन टमाटर का पानी सूखने तक पकाना है। अब हम इसमें सूखे मसाले डालेंगे तो मैंने एक टी स्पून हल्दी पाउडर , दो टी स्पून धनिया पाउडर , एक टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर डाल दिया है। ( मिर्ची आप अपने हिसाब से डाल लें ) साथ ही मैंने एक टी स्पून सौंफ का पाउडर और एक टी स्पून नमक डाला है। इन सूखे मसालों को हमें लो फ्लेम पर 3-4 मिनट के लिए भुन लेना है और एक चोथाई कप पानी डालकर तेल छोड़ने तक पकाना है। जब मसाले तेल छोड़ दें तब हम इसमें एक कप से थोडा कम दही डाल देंगे ( अगर दही ज्यादा खट्टा है तो आधे कप से भी कम डालें ) दही डालने के बाद इसे लगातार चलाते रहें नही तो दही फट जाएगा 2 मिनट चलाने के बाद दही के फटने की दिक्कत नहीं आती है तो मसाला तैयार है तो हम कूकर के छोले इस कडाही में पानी समेत डाल देंगे। ( आप कूकर का पूरा पानी ना डालें थोडा कम डालें बाद में जरुरत लगे तब डालें )लेकिन उससे पहले एक कटोरी में थोड़े से छोले अलग निकाल लेंगे। और इनको मेश कर लेंगे जिससे ये छोले की ग्रेवी को गाढ़ा कर देंगे जिससे इसका स्वाद बढ़ जाएगा। इसके साथ ही हम इन छोलों में दो टेबलस्पून छोला मसाला और एक टेबलस्पून कसूरी मेथी को हाथ से मसल कर डाल देंगे। और एक उबाल आने तक दो से तीन मिनट के लिए पका लेंगे। और उतार कर हरा धनिया काट कर डाल देंगे। छोले तैयार हैं इन्हें आप भटूरे ,चावल या पूरी के साथ भी ट्राई कर सकते हैं।

 FAQ :

Qsn : 1. समोसे में क्या क्या पड़ता है?

Ans : समोसे के मिश्रण आप अपनी हिसाब से आलू और मटर के साथ पनीर भी डाल सकते हैं। समोसे पर हरी चटनी, इमली की चटनी, प्याज, सेव और दही डालकर एक चटपटी समोसा चाट भी बना कर परोसा जा सकता  हैं।

 Qsn : 2. क्या आप समोसे पहले से बना सकते हैं?

Ans : आप एक दिन पहले समोसा बना सकते हैं ! फ्रिज में बिना पके समोसे कम से कम 12-16 घंटे तक ताजा रखा जा सकता है । यदि आप उन्हें फ्रीजर में रखते  हैं तो आपको अगले दिन उन्हें ज़रूर डी-फ्रीज करना होगा।

Qsn : 3. समोसा बनाने की शुरुआत कहाँ से हुई?

Ans : माना जाता है कि समोसा की उत्पत्ति 10वीं शताब्दी से पहले कहीं मध्य पूर्व में हुई थी. और यह 13वीं से 14वीं शताब्दी के बीच भारत में आया. समोसे का Middle East से भारत तक का सफर कई कहानियों के साथ देखने को मिलता है. असल में यह भारत आए व्यापारियों के साथ भारत आया.

समोसे का पहली बार ज़िक्र 11वीं सदी में फारसी इतिहासकार अबुल-फज़ल बेहाक़ी की लेखनी में मिलता है. उन्होंने ग़ज़नवी साम्राज्य के शाही दरबार में पेश की जाने वाली 'नमकीन' चीज़ का ज़िक्र किया है जिसमें कीमा और सूखे मेवे भरे होते थे.

कहीं पढ़ा था #समोसा ईरान की देन है। जहां मांस से भरे हुए समोसे बनाए जाते थे। वहा का तत्कालीन राजा इनका इतना शौकीन था कि सोते समय भी समोसे की प्लेट अपने पलंग के पास रखकर सोता था ताकि नींद खुलने पर खा सके।

समोसे का इतिहास (History of Samosa) बहुत पुराना है, यह मीलों दूर ईरान से बहुत पहले भारत आया था। पुराने जमाने में प्रवासियों के साथ समोसा अफगानिस्तान होते हुए भारत (Samosa History) पहुंचा। सोलहवीं सदी में पुर्तगाली भारत में आलू लाए थे और उसके बाद से ही समोसे में आलू डाला जाने लगा।

Qsn : 4. समोसे कितने प्रकार के होते हैं?

Ans :समोसे अनेक प्रकार के बनते हैं आपने आज तक सिर्फ तीन से चार तरह का ही समोसा खाया होगा.
लेकिन आज हम आपको एक नहीं, दो नहीं, बल्कि पूरे 28 तरह के समोसे के बारे में बतायेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ