Header Ads Widget

Freelancing Kya Hai - फ्रीलांसर कैसे बनेंगे

बहुत ज्यादा बेरोजगारी बढ़ने के कारण सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है। प्राइवेट जॉब अगर मिल जाए तो वहां पर जॉब की सिक्योरिटी (job security) मुश्किल रहती है। अक्सर ऐसा होता है की लोगों को एक छोटी सी गलती अपनी जॉब खोनी पद जाती है । जिसकी वजह से कई लोग अपना खुद का बिजनेस करते है या फिर ऑनलाइन वर्क का कोई तरीका अपनाते है। बिजनेस करने में बहुत ज्यादा रिस्क होता है और पैसे भी लगते है। इसलिए बिजनेस करना सबके बस की बात नहीं है। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके काफी सारे हैं लेकिन हम यहाँ पर Freelancing के बारे मैं जानेंगे Freelancing क्या है और आप एक फ्रीलांसर कैसे बनेंगे। 

बहुत से लोगों को नौकरी नहीं मिल रही है। जिस की वजह से ऑनलाइन कमाने का ट्रेंड बहुत बढ़ रहा है। कई लोग सिर्फ ऑनलाइन कमाई से ही अपना जीवन यापन करते है। ऑनलाइन कमाने के कई सारे तरीके है जिसमें से Freelancing एक बहुत ही अच्छा तरीका है। तो इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे कि freelancing kya hota hai? आप फ्रीलांसर कैसे बन सकते है? और फ्रीलांसिंग के क्या – क्या फायदे है।

Freelancing Kya Hai


FOR READ MORE : CLICK HERE

Freelancing Kya Hota Hai - फ्रीलांसर कैसे बन सकते है 

फ्रीलांसिंग एक कॉन्ट्रैक्ट – बेस्ड (contract – based) व्यवसाय है। जहां व्यक्ति सिर्फ किसी एक संस्थान में काम नहीं करते बल्कि अपनी सेवा कई सारे क्लाइंट्स (clients) को देते है। Freelancing एक ऐसा जरिया है जिसके जरिए आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं इस काम में आपको बिना इन्वेस्टमेंट के स्टार्ट कर सकते हैं और एक जबरदस्त पैसा कमा सकते हैं Freelancing आप कही से कर सकते है | आप जहां से चाहे वहां से कर सकते हैं ये काम ऑनलाइन काम होता है इस काम में पैसे भी जबरदस्त कमाई होता है लेकिन इस काम को सीखना होगा तभी आप एक अच्छा पैसा कमा पाएंगे | फ्रीलांसिंग करने वालों को Freelancer (फ्रीलांसर) कहते है।

फ्रीलांसिंग को एक उदाहरण की मदद से समझने का प्रयास करते है। के कोई एक यूट्यूबर (YouTuber) है वह अपना विडियो बनाता है पर उसके पास इतना समय नहीं है कि वह अपने वीडियो को एडिट कर सकें या फिर उसे वीडियो एडिटिंग नही आती हैं। तो फिर वह ऐसे व्यक्ति को ढूंढेगा के जो उसकी वीडियो की एडिटिंग कर सकें। उसकी इतनी बजट नहीं है कि वो किसी फुल टाइम वीडियो एडिटर को हायर कर सकें या फिर उसके पास उतना काम ही नहीं है कि फुल टाइम वीडियो एडिटर को हायर करने की जरूरत पड़े।

दूसरी तरफ आपको वीडियो एडिटिंग आती है। आप दोनों का किसी freelancing website या किसी और माध्यम से संपर्क हुआ। आपको उसने वीडियो एडिटिंग करने का प्रोजेक्ट दिया आपने उसे तय समय में पूरा किया जिसके बदले आपको पैसे मिले। इस काम को ही फ्रीलांसिंग कहते हैं। उम्मीद है कि इस उदाहरण से आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि फ्रीलांसिंग क्या होता है।

फ्रीलांसिंग के लिए आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर, आपके काम से जुड़ी जरूरी सॉफ्टवेयर और अच्छी नेटवर्क कनेक्शन होनी चाहिए। आपके पास अगर लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप स्मार्टफोन से भी कुछ फ्रीलांसिंग का काम कर सकते है। जैसे कॉन्टेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग आदि। स्मार्टफोन से फ्रीलांसिंग करना थोड़ा मुश्किल होगा और समय भी ज्यादा लगेगा।

Freelancer Kaise Banenge - फ्रीलांसर कैसे बनेंगे ?

एक अच्छ फ्रीलांसर को कई प्रकार के कार्य आना चाहिए जिस को Freelance Skills कहते हैं यहाँ पर कुछ टॉप स्किल बता रहे है जिसका मार्केट में बहुत डिमांड है और इसके आपको अच्छे खासे पैसे भी मिलेंगे।

Top Freelance Skills

  • Mobile App Development
  • Graphic Design
  • Website Design
  • Virtual Assistant
  • Writing
  • Tutoring
  • Translation
  • Video Editing
  • Social Media Marketing
  • Web-Site design
  • Search Engine Optimization (SEO)

Freelancing के लिए प्लेटफॉर्म चुने

अब सवाल ये आता है कि आपको फ्रीलांसिंग के लिए काम कहां से मिलेगा ?

जैसे आपके कोई रिलेटिव ने कोई काम दे दिया या फिर आप खुद किसी कंपनी के वेबसाइट पर जाकर ‘ We are hiring / Carrier  ‘ के ऑप्शन पर क्लिक कर देख सकते है कि क्या वे फ्रीलांसर को हायर कर रहे है और जिस स्किल कि उसमें जरूरत है क्या वो स्किल आपके पास है अगर हां तो आप उससे संपर्क कर सकते हैं। सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है सी ‘ फ्रीलांस वेबसाइट ‘। इन वेबसाइटों पर आपको लगभग सभी स्किल से जुड़ा हुआ काम मिल जाएगा। निचे कुछ आपको फ्रीलांसिंग के लिए टॉप वेबसाइट बता रहे हैं जहां आप रजिस्टर होकर आसानी से काम ढूंढ सकते हैं।

Best Freelance Website :
Freelancing Kya Hai

  • PeoplePerHour
  • Freelance India
  • Simply Hired
  • Writer Access
  • Fiverr
  • Upwork
  • Guru
  • Freelancer
  • TaskRabbit
  • Truelancer
  •  Portfolio बनाएं

    आप अपना पोर्टफोलियो / वेबसाइट बना कर दूर कर सकते है। ताकि फ्रीलांसिंग में क्लाइंट को विश्वास हो जाये कि आप जिस काम के लिए अप्लाई कर रहे है वो आपको बहुत अच्छी तरह से आती है । क्लाइंट को बिश्वाश दिला सको की आप उसका काम अच्छे से कर पाएंगे । 

    एक उदाहरण से इसे समझने का प्रयास करते है। माना कि आपको वीडियो एडिटिंग (video editing ) आती है और आप वीडियो एडिटिंग में फ्रीलांसिंग करना चाहते है। तो आप अपना एक ब्लॉग बना सकते है जहां आप जिस विषय में फ्रीलांसिंग करना चाहते है उससे जुड़ी हुई कुछ आर्टिकल और वीडियो  (ब्लॉग पोस्ट) पब्लिश कर सकते हैं। इससे जब भी कोई क्लाइंट आपसे कहेगा कि अपना काम दिखाओ तो उसे आप अपने ब्लॉग का लिंक दे दें।

    आपको शुरुआत में हो सकता है कि कुछ दिनों तक काम न मिले क्योंकि आप वहां पर नए होते है, आपके पास कोई अनुभव नहीं होता है इसलिए क्लाइंट आप को काम देने से कतराएंगे।

    शुरुआत में कुछ काम फ्री या बहुत ही कम दामों में कर सकते है ताकि फ्रीलांस वेबसाइट पर अपने पोर्टफोलियो को मजबूत बना सके। और अपने क्लाइंट से कह सकते है कि वह आपको अच्छी रेटिंग और रिव्यू (review) दें। इससे जब आप बाद में किसी काम के लिए अप्लाई करेंगे तो अच्छी रेटिंग और रिव्यू से आपको काम मिलने में आसानी होगी।

    Freelancing के फायदे

    फ्रीलांसिंग के अनेक फायदे है। मुख्यतः (3) तीन फायदा इस प्रकार है।

    1. अपने घर से काम कर सकते है

    ये एक ऑनलाइन काम है तो इसमें आपको ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। आप फ्रीलांसिंग कहीं से भी कर सकते है। चाहे वह आपका घर हो या आपका हॉस्टल हो। बस आप ये सुनिश्चित करें कि चाहे आप जहां से भी काम कर रहे हो वहां इंटरनेट कनेक्शन अच्छा हो ताकि आपको काम करने के दौरान कोई दिक्कत न हो।

    2. पढ़ाई के साथ कर सकते है

    आप अगर एक विद्यार्थी है और आपको पैसे की समस्या है तो आप अपने पैसे की समस्या को दूर कर सकते है। आपको अगर पैसे की समस्या न भी हो फिर भी आप फ्रीलांसिंग करके अपने स्किल को इंप्रूव कर सकते है।

    3. बॉस फ्री जीवन

    इसमें कोई आपका बॉस (boss) नही होता है। आप अपने बॉस खुद होते है। इसमें आप बॉस की डांट और कलीग (colleague) के साजिशों से बचे रहते है।
    आप जब चाहें, जहां चाहें और जैसे चाहे काम पूरा कर सकते है बस आपके क्लाइंट का तय समय में काम पूरा होना चाहिए। फ्रीलांसिंग करके आप बॉस फ्री जीवन जी सकते है।

    FOR READ MORE : CLICK HERE

    FAQ :

    Q. 1. फ्रीलांसिंग क्यों महत्वपूर्ण है?

    ANS : यहाँ पैर आप अपनी काम को धीरे-धीरे शुरू सकते हैं , जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने फ्रीलांसिंग करियर के साथ क्या करना चाहते हैं। फ्रीलान्सिंग मैं आपको यह तय करना है कि आप किस प्रकार का काम करना चाहते हैं और आप कितने क्लाइंट लेते हैं। 

    Q. 2. क्या भारत में फ्रीलांसर सुरक्षित है?

    ANS : फ्रीलांसिंग सबसे सुरक्षित तरीका है। आप वेब डेवलपमेंट से लेकर कॉपी राइटिंग, मोबाइल एप्लिकेशन, वेब डिजाइनिंग और लगभग सभी कैटेगरी में फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।

    Q. 3. क्या फ्रीलांसर कर्मचारी हैं?

    ANS : फ्रीलांसर SELF EMPLOYEE  हैं जो अक्सर विभिन्न ग्राहकों के साथ अल्पकालिक परियोजनाओं पर काम करते हैं। वे अपने ग्राहकों से कोई कर्मचारी लाभ प्राप्त नहीं करते हैं और अपने स्वयं के करों का भुगतान करते हैं। अपने द्वारा कियागया काम के ही पैसा लेते हैं जो की पहले से ही तय किया हुआ होता है। समय की कोई सीमा नहीं होता है। 

    FOR READ MORE : CLICK HERE




    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ