Header Ads Widget

Blogging kya hai - ब्लॉग्गिंग क्या है

Blogging kya hai - ब्लॉग्गिंग क्या है 

ब्लॉग्गिंग सुरु करने से पहले हमारे मन मैं हमेशा से यह प्रश्न पहले आता है हम इस लेख मैं विस्तार से जानेंगे की Blogging Kya Hai - ब्लॉग्गिंग क्या है , ब्लॉग कैसे बनाये, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, How To Earn Money From Blogging , ब्लॉग्गिंग से कमाई कैसे होगी, किस के वारे मैं ब्लॉग लिखें, ब्लॉग मैं क्या लिखें, क्या कोई फोटो भी लगनी होती है ? इस प्रकार के कई सबाल मन मैं पैदा होता है। हम यहाँ पर इन्ही सभी सबालों के बारे मैं विस्तार से जानेंगे। कुछ भी ब्लॉग्गिंग करने से पहले इस लेख को आप पढ़ना आरंभ करें कुछ तथ्यों को जो यहाँ पर विस्तार से बताया गया है जान लें । ब्लॉगिंग सही प्रकार से करी जाए तो आपको किसी अन्य नौकरी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ब्लॉग से महीने का बहुत पैसा कमा सकते हैं।

Blogging kya hai - ब्लॉग्गिंग क्या है


लेकिन ब्लॉग बनाने के लिए आपको किन-किन कठिनाइयों से गुजारना पड़ेगा और आपको क्या-क्या करना होगा सभी बातों का इस लेख में चर्चा किया गया है। इस आर्टिकल को अंत तक अगर आप सही तरीके से पढ़ ले तो आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं रहेगी और आप इससे पैसे कमाने के तरीके भी सीख जाएंगे। हमारा उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को सही और सठिक जानकारी देना है जिस से की Blogging kya hai - ब्लॉग्गिंग क्या है, ब्लॉग कैसे बनाये, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इस के बारे मैं जो भी इस लेख को पढ़े उन को अपनी लक्ष्य को हासिल करने मैं कोई कठिनाई न हो।

Blogging से Related जरुरी Definitions- महत्वपूर्ण जानकारियां 

Blogging शुरू करने से पहले आपको इन की जानकारी होना आवश्यक हो जाता हैं:

1:- Blog 

Blog को हम एक तरह से Online Diary कह सकते हैं, जो इंटरनेट पर हर समय उपलब्ध रहती हैं और user इसे कभी भी ऑनलाइन पढ़ सकता हैं।

2:- Blogger किस को बोला जाता है।

Blogger उस व्यक्ति को कहते हैं जो अपनी वेबसाइट पर Blog को लिखता हैं, या जो उस ब्लॉग का मालिक होता हैं। Blogging Kya Hai उस के बारे मैं एक Blogger ही आपके लिए समय-समय नयी जानकारी, updates, blog post, stories और अपने विचार आपके सामने रखता हैं।

3:- Blog Post क्या है 

एक Blogger अपने blog या वेबसाइट पर लिखता हैं उसे ब्लॉग पोस्ट article या post कहते हैं।  Blogging Kya Hai जैसे अभी आप जो ये पोस्ट पढ़ रहे हैं, ये भी एक “Blog Post” जिसे इस blog में विस्तार से बताया गया हैं।

4:- Blogging कैसे करैं। 

जो भी Blogger अपने Blog या वेबसाइट पर रोज अच्छी-अच्छी जानकारी Post करता हैं, design update, SEO करना, links बनाना आदि करना ही Blogging कहलाता है । Blogging Kya Hai इस का मतलब उसे यूँ कहे की इन सभी कामो को मिलाकर ही “Blogging” कहा जाता हैं। इसके लिए आपमें थोड़ी खुंबियाँ होनी जरुरी हैं ताकि आप समय-समय कुछ नया सीखते रहे।

 ब्लॉग्गिंग के प्रकार-Types Of Blogging

आप Blog के बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं । Blogging Kya Hai साधारण भाषा में blog का मतलब जानकारी शेयर करना होता हैं। अगर कोई व्यक्ति  ब्लॉग्गिंग करके पैसा कमाना चाहे तो उसे Professional blogging करना कहते हैं। इस आधार पर blogging को हम 2 भागो में बात सकते हैं।

1:- Hobby Or Personal Blogging

Hobby या Personal Blogging वे लोग करते हैं जिनके पास पहले से थोड़ा बहुत Blog के बारे मैं होता हैं। ये सिर्फ अपने Hobby  के लिए जानकारी शेयर करते हैं। Blogging Kya Hai इन्हे सिर्फ Blogging पसंद होती हैं इन्हे full time ब्लॉग्गिंग करके पैसा कामना नहीं होता हैं। इनके पास कुछ ख़ास motive नहीं होता हैं। ये सिर्फ अपने Hobby  के तौर पर blogging करते रहते हैं।

2:- Professional Blogging

Professional Bloggers वे ब्लोग्गेर्स होते हैं जिनको  blogging करना एक तरह का बिज़नेस होता हैं जिसे वो full time blogging करके अच्छा-खासा पैसा कमाते हैं।Blogging Kya Hai  इनके blog और websites पर जो ads आप देखते हो, इन्हे ads से ये पैसा कमाते हैं। इन ads से ये bloggers महीने में अच्छा-ख़ासा पैसा कमा लेते है। आप के जानकारी के लिए Professional blogging के कुछ उदाहरण निचे दिए गए हैं।

  • Subscriptions Of Content
  • Advertisement
  • Online Courses
  • E-books
  • Affiliate Links

 कुछ जरुरी Tips जो Professional Blogger बनने के लिए सहायक हो सकते हैं। 

1:- किसी की Copy नहीं करनी है 

आपको थोड़ा अलग सोचना होगा। पहले आपको उस टॉपिक पर रिसर्च करनी होगी, जानकारी आपको जमा करनी होगी। Blogging Kya Hai फिर अपनी जानकारी को एक व्यवस्थित रूप देना होगा और फिर एक आपको एक अच्छी सी पोस्ट बनानी होगी।अगर आप Copy करते हैं तो आप कभी भी एक Professional Blogger नहीं बन पाएंगे।

2:- धैर्य रखे

सफलता पाने के लिए कोई भी shortcut नहीं होता हैं। Professional ब्लॉगर बनने के लिए आपको लगातार मेहनत करनी पड़ेगी, खुद को हमेशा Motivate रखना होगा और अपने काम के प्रति आपको dedication दिखाना होगा। इसमें थोड़ा समय लगेगा लेकिन एक दिन आपकी जरूर सफलता मिल जाएगी। 

3:-  काम एक Niche पर करें 

Blogging का एक बहुत जरुरी भाग हैं Niche का चुनाव करना । जिस टॉपिक पर आप अपना आर्टिकल लिख रहे हैं Niche वो होता हैं । अपने आर्टिकल को आपको बार-बार बदलना नहीं हैं। (blogging kya hai) जैसे अगर आप किसी Topic  पर पोस्ट बनाते हैं तो आपको हमेशा उसी से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखने होंगे। क्योंकि सभी लोग Topic को नहीं समझ सकते। ऐसे में लोग आपके आर्टिकल्स को पढ़ने मैं दिक्कत होगी । इससे आपको ही नुक्सान हो सकता है ।
आपको हमेशा किसी एक ही Niche पर काम करना चाहिए। इससे आप अपनी एक अलग तरह की पहचान बना सकते हैं।

4:- Income Sources को बढ़ा सकते हैं। 

यदि आपको लगे की आप Blogs से ज्यादा earn नहीं कर पा रहे है तो आपको अपने income को बढ़ने का तरीका अलग सोचना होगा। अपने Blogs पर ads के अलावा आप banners, affiliate marketing, promotions, sponsorship, paid post आदि से भी अच्छा पैसा कमाने के बारे मैं सोचना कोई गलत नहीं होगा। 

5:- Social Media से हमेसा Link रहे 

अपने blog को आगे बढ़ने  के लिए आप Social Media की सहारा ले सकते हैं। आप इसको एक मनोरंजन का साधन न बनाये। blogger kya hai आप ये सोचे की ये एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ आप अपना दायरा बढ़ा सकते हैं। नए लोगो को जोड़ सकते हैं। ऐसे प्लेटफार्म पर बहुत सारे लोग ऑनलाइन रहते हैं। यहाँ आप अपनी खूबियों को बढ़ा सकते हैं।

6:- Blogs को हमेशा Update करते रहें  

हम अक्सर एक बार किसी टॉपिक पर ब्लॉग लिख देते हैं और भूल जाते हैं ऐसा कई बार हो जाता हैं मगर हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी में कोई न कोई नया Update आता रहता है। इसलिए अपने ब्लॉग को निरंतर Update करते रहे। क्योंकि audiencc को हमेशा लेटेस्ट जानकारी चाहिए होती हैं।

PLEASE READ FOR MORE : CLICK HERE 

FAQ.:

Q . How To Create A Blog- ब्लॉग कैसे बनायें ?

Ans : अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए आपको कुछ  बातों का ख़ास ध्यान रखना निहाती आवश्यक है। ध्यान जरूर रखे की आपके ज्यादातर पोस्ट एक ही भाषा में होने चाहिए। तभी आप Google पर रैंक कर पाएंगे।

Q . ब्लॉग कैसे होना चाहिए ? 

Ans : आपके ब्लॉग हमेशा एक ही टॉपिक से सम्बंधित होने चाहिए। जैसे आपकी blogs फाइनेंस के ऊपर हैं तो आपको Finance से सम्बंधित टॉपिक पर ही ब्लोग्स लिखने होंगे।

Q . क्या रोज ब्लॉग पोस्ट करना जरुरी ?

Ans : आपको अपनी वेबसाइट पर लगातार blogs डालते रहने होंगे। कुछ ब्लोग्स डालने के बाद आपको ये काम छोड़ना नहीं हैं। यह काम लगातार करना हैं।

Q . अपने ब्लॉग को Google पैर रैंक करवाने ले लिए क्या करना होगा ?

Ans : अपने Blog को Google पर रैंक करवाने के लिए आपको on page SEO और off पेज SEO सीखना होगा। यह करना बहुत जरुरी हैं। इसके बैना आप गूगल पर रैंक नहीं कर सकते हैं।

Q . क्या ब्लॉग मैं Photos और videos को डालना जरुरी है ?

Ans : अपने Blog में लिखने के अलावा Photos और videos को भी डालना होगा। इससे आपका ब्लॉग और भी अच्छा दिखेगा। लोग इसे आसानी से पढ़ और समझ पाएंगे।

Q . How To Create Blog In Free- फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं?

Ans : अगर आप बिना पैसे खर्च किये ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपके लिए खुशखबरी हैं की आप फ्री में भी ब्लॉग बना सकते हैं। गूगल ने भी ब्लॉग बनाने की सुविधा फ्री में उपलब्ध करा रखी हैं। इसके अलावा आप Word Press पर भी फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। 

Q . Google Blog और Word Press इन दोनों Platform पर कैसे ब्लॉग बना सकते हैं ?

Ans : आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है। ब्लॉग बनाने के लिए आपको Domain और Hosting खरीदनी पड़ेगी। इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ेंगे।
 

Q . How To Create Free Blog On Blogger.com?

Ans : Blogger.com पर फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए निचे बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

(i )   सबसे पहले आपको Goggle पर जाकर Blogger.com टाइप करके सर्च करना होगा।
(ii )  इसके बाद आपके सामने सबसे ऊपर Blogger.com की वेबसाइट आ जाएगी जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
(iii ) अब आपको इसके होम पेज पर Create Your Blog के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
(iv ) अब आपको Gmail ID की मदद से लॉगिन करना होगा। फ्री में ब्लॉग लिखने के लिए ये बहुत जरुरी हैं।
(v )  Login करने के बाद आप अपना Blog बना सकते हैं।

Q . How To Create Free Blog On WordPress?

Ans : आप वर्डप्रेस पर भी फ्री में blogging से कर सकते हैं लेकिन फ्री ब्लॉगिंग से आपको इतना ज्यादा फायदा नहीं होगा। इस एक कारण ये हैं की वर्डप्रेस पर ट्राफीक काफी कम होता हैं इस कारण ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे। अगर आपके पास Hosting और Domain Name हैं तो आप आसनी से Blog बना सकते हैं।

Q . How To Earn Money From Blogging- ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?


Ans : Blogging से पैसे कमाने के ये तरीके प्रमुख हैं:
जब आप अपना Blog बना लेते हैं तो कुछ समय बाद उसे Goggle Adsense से अप्प्रूव करा ले। इसके बाद जब भी आपकी वेबसाइट पर कोई visitor आएगा तो उस Goggle Adsense Ad दिखाई देंगे। इसे आपको पैसे मिलेंगे। ऐसे आप महीने के लाखो काम सकते हैं।
इसके अलावा आप Facebook Adsense के माध्यम से ads लगाकर भी अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।
आप Affiliate Marketing के जरिये भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। आप अपने Blog में किसी भी प्रोडक्ट का Affiliate Link देकर या उसका review देकर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप Amazon और Flipkart जैसे websites का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Essentials Things For Blogging- ब्लॉगिंग के लिए जरुरी वस्तुऐं 
दोस्तों, ब्लॉग लिखने के लिए आपको कुछ चीज़ों की बहुत ज्यादा जरुरत होगी जो कुछ इस प्रकार हैं : लैपटॉप या कंप्यूटर इंटरनेट कनेक्शन जिस भाषा में आप ब्लॉग लिखना चाहते हैं, उस भाषा में आपकी अच्छी खासी पकड़ होनी चाहिए। ब्लॉग से संबंधित टॉपिक में सभी जरुरी जानकारी होना जरूरी है।

Q . How Much A Blogger Earn From Blogging- ब्लॉगिंग से कितनी कमाई होती हैं?

Ans : अगर ब्लॉगिंग से होने वाली कमाई की बात करे तो ये इस बात पर निर्भर करती हैं आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर कितना traffic आ रहा हैं। अगर ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है तो आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप अच्छा ब्लॉग बनाते हैं तो आप लाखों में भी कमा सकते है। अगर आपके ब्लॉग पर दूसरे देशों से visitors आ रहे हैं तो आपकी कमाई यहाँ के visitors के मुकाबले में 10 – 20 गुना ज्यादा होगी |

Q . ब्लॉग क्या होता हैं? Blog kya hai

Ans : Blogging एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपने मन के विचारों को और जानकारी को शेयर कर सकता हैं। अपनी जानकारी को आपको किसी पोस्ट या आर्टिकल के रूप में लिखना होता हैं। (Blogging ) ब्लॉग्गिंग को कुछ लोग बिज़नेस के तौर पर शुरू करते हैं तो वही कुछ लोग अपने शोकिया तौर पर Blogging शुरू करते हैं। आप इसे चाहे जिस भी तौर पर शुरू कर रहे हो, इसमें सबसे जरुरी ये है की आप जिस भी Topic के बारे में ब्लॉग लिख रहे हो आपको उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Q . ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

Ans : Blogging से पैसे कमाने के ये तरीके प्रमुख हैं:
(i ) जब भी आप अपना Blog बना लेते हैं तो कुछ समय बाद उसे Goggle Adsense से अप्प्रूव करा ले। इसके बाद जब भी आपकी वेबसाइट पर कोई visitor आएगा तो उस Goggle Adsense Ad दिखाई देंगे। इसे आपको पैसे मिलेंगे। ऐसे आप महीने के लाखो काम सकते हैं।
(ii ) इसके अलावा आप Facebook Adsense के माध्यम से ads लगाकर भी अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

Q . ब्लॉग कैसे बनाये?blog kya hai

Ans : आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है। ब्लॉग बनाने के लिए आपको Domain और Hosting खरीदनी पड़ेगी। इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Q . फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं?

Ans : सबसे पहले आपको Goggle पर जाकर Blogger.com टाइप करके सर्च करना होगा। इसके बाद आपके सामने सबसे ऊपर Blogger.com की वेबसाइट आ जाएगी जिस पर आपको क्लिक करना होगा। अब आपको इसके होम पेज पर Create Your Blog के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको Gmail ID की मदद से लॉगिन करना होगा। फ्री में ब्लॉग लिखने के लिए ये बहुत जरुरी हैं। Login करने के बाद आप अपना Blog बना सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ