Header Ads Widget

How To Control High Blood Pressure In Natural Ways-प्राकृतिक तरीकों से उच्च रक्तचाप को कैसे नियंत्रित करें

How To Control High Blood Pressure In Natural Ways-प्राकृतिक तरीकों से उच्च रक्तचाप को कैसे नियंत्रित करें :

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बुजुर्गों के साथ-साथ अब युवाओं में भी आम हो चुकी है। ब्लड प्रेशर की समस्या एक तरह से साइलेंट किलर माना जाता है, जो शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन का इलाज सही समय न किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। कई लोग हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं। दवाईयों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या को खत्म नहीं होती हैं। वहीं इन दवाईयों के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, लेकिन कुछ खानपान की चीजों को शामिल कर हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए दवाएं ही नहीं बल्कि सही खानपान का होना भी बहुत जरूरी है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने के पीछे कई वजह हो सकते हैं। हम यहाँ पर आप को How To Control High Blood Pressure In Natural Ways-प्राकृतिक तरीकों से उच्च रक्तचाप को कैसे नियंत्रित करें इस के बारे मैं विस्तार से बताएँगे। 

How To Control High Blood Pressure In Natural Ways-प्राकृतिक तरीकों से उच्च रक्तचाप को कैसे नियंत्रित करें



हाई ब्लडप्रेशर (High BP) एक बीमारी है जिसका कोई भी शिकार हो सकता है. लेकिन यह सिर्फ मानसिक अवसाद या तनाव की वजह से नहीं बल्कि गलत आदतों की वजह से भी हो सकता है. डॉक्टरों के अनुसार खराब लाइफस्टाइल, तनाव, गलत खानपान और जेनेटिक कारणों से ही हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाते हैं. इसे कंट्रोल करने किए सबसे जरूरी है लाइफस्टाइल में बदलाव। इसके साथ ही डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर आप आसानी से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय :How To Control High Blood Pressure In Natural Ways-प्राकृतिक तरीकों से उच्च रक्तचाप को कैसे नियंत्रित करें

 १. दालचीनी 

आयुर्वेद में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छी दवा हैं दालचीनी, इसका प्रयोग मसाले के रूप में भी किया जाता हैं. दालचीनी केवल इंसान को दिल की बीमारियों से ही नहीं बल्कि डायबटीज से भी बचाता हैं. इसके प्रयोग से शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती हैं और ब्‍लड शुगर की कम. आपको रोज सुबह खाली पेट आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर के साथ शहद मिलाकर लेना हैं और फिर ऊपर से गर्म पानी पी लें. 

२. अर्जुन का क्षीरपाक

इससे निजात पाने के लिए अर्जुन का क्षीरपाक इस्तेमाल कर सकते हैं. क्षीरपाक बनाने के लिए अर्जुन की छाल का 10 ग्राम चूर्ण, 100 मिली दूध और 100 मिली पानी लेते हैं. फिर इसे पकाते हैं, जब सिर्फ दूध बच जाए, मतलब सिर्फ 100 मिली रह जाए तब इसे आंच से उतार कर, ठंडा करके, छान कर इसे पीते हैं. 

हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए घरेलु उपाय :How To Control High Blood Pressure In Natural Ways-प्राकृतिक तरीकों से उच्च रक्तचाप को कैसे नियंत्रित करें

३. लहसुन

लहसुन का सेवन कर आप आसानी से ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं। लहसुन के जरिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण ही नहीं बल्कि इम्युनिटी के साथ-साथ स्किन को भी फायदा पहुंचाता है। कई लोग सुबह सुबह कच्चा लहसुन खाते हैं। अगर आप कच्चा लहसुन नहीं खा सकते हैं तो इसे पका कर भी खा सकते हैं। 

४. काली मिर्च

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर आधा ग्लास पानी में काली मिर्च पाउडर मिलाकर पिएं। इसके साथ ही अगर आप चाहे तो काली मिर्च का सेवन सब्जी में डालकर भी कर सकते हैं। इससे आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इससे पाचन सिस्टम मजबूत होता है। दांत के साथ आंखों की रोशनी के लिए काली मिर्च काफी फायदेमंद है। काली मिर्च में औषधीय गुण के लिए जाने जाते हैं ऐसे में सूजन होने पर आप इसे पीसकर उस स्थान पर लगा सकते हैं।

५. प्याज

सलाद के रूप में या फिर सब्जी में प्याज खाना लोगों को खूब पसंद है। लेकिन अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसे डायट में इसे जरूर शामिल करें। बता दें कि इसमें क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर तुरंत कम किया जा सकता है।

६. आवंला

आवंला बालों के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर करने के लिए जाना जाता है। आप पानी में आधा चम्मच आंवले का पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो इसे शहद के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं। आवंले का जूस गर्मियों में पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। वहीं शहद शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

७. केला

केला आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगा, इसे आप दिन में किसी भी समय खा सकते हैं। केला पोटैशियम का बेहतरीन स्त्रोत है, पोटैशियम युक्‍त आहार हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही यह पाचन को भी दुरुस्त करता है।

READ MORE :CLICK HERE

जीवनशैली में बदलाव के साथ ब्लड प्रेशर कैसे कम करें?How To Control High Blood Pressure In Natural Ways-प्राकृतिक तरीकों से उच्च रक्तचाप को कैसे नियंत्रित करें


अगर आप जानना चाहते हैं कि बीपी कंट्रोल कैसे करे, तो जीवनशैली में किये गए छोटे-छोटे बदलाव बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं। ये कुछ इस प्रकार हैं:

१ . एक्टिव रहें (व्यायाम, योग, आदि)


गतिहीन जीवनशैली से बचें और अपनी एक्टिविटीज़ को बढ़ाएं। अपनी दिनचर्या में 30 मिनट मध्यम-तीव्रता वाले व्यायामों को शामिल करने का प्रयास करें। नियमित रूप से की जाने वाली शारीरिक एक्टिविटी हाई ब्लड प्रेशर से बचाव और मैनेज करने में मदद कर सकती है। व्यायाम के अलावा, आप योग, एरोबिक्स या डांसिंग जैसे हॉबीज को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। 
 

२ . हेल्दी वेट मेंटेन रखें

अधिक वजन होने से हाई ब्लड प्रेशर होने का जोखिम बढ़ सकता है। यदि आप ओवरवेट हैं, तो आपके वजन में एक छोटा सा बदलाव भी आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए बेहतर यही अपने वजन को संतुलित रखने की कोशिश करें।
 

३ . नमक का सेवन सीमित करें

अधिक नमक का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। अतः अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नमक का सेवन सीमित करना जरूरी है। खाने वाली चीजें खरीदते समय कम सोडियम वाले विकल्प चुनें। आप अपनी डाइट में अधिक फल व  सब्जियां शामिल कर सकते हैं और तले व प्रोसेस्ड फ़ूड से बचें। तले व प्रोसेस्ड फ़ूड में आमतौर पर सोडियम की मात्रा अधिक होती है। कम सोडियम या लो बीपी डाइट फॉलो करने से आप अपने ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं।

४ . बैलेंस डाइट लें 

बैलेंस डाइट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए, आप ऐसी डाइट चुन सकते हैं, जो फलों, सब्जियों, साबुत अनाज से भरपूर हो और जिसमें शुगर सैचुरेटेड फैट और रिफाइन कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम या न के बराबर हो। फ़ूड डायरी रखने से अपनी डाइट को मॉनिटर करने और अपने खाने की आदतों को मैनेज करने में आपको मदद मिलेगी।

५ . पोटैशियम का सेवन अधिक करे

पोटैशियम शरीर में सोडियम के लेवल को रेगुलेट करने में मदद करता है और इस तरह यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, आलू, टमाटर, संतरे, एवोकाडो और केले जैसे फल, दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स, नट्स, सीड्स और मछली, जैसे ट्यूना आदि खाद्य पदार्थों में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। ब्लड प्रेशर के मरीज जितना पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करेंगे, उतना ही यूरिन के जरिये सोडियम को शरीर से निकालेंगे।
 

६ . शराब से बचें

नियमित रूप से अधिक शराब पीने से आपके ब्लड प्रेशर में काफी वृद्धि हो सकती है। हाई बीपी वाले व्यक्तियों को सलाह दी जाती है कि उन्हें शराब पीना छोड़ देना चाहिए। बता दें शराब बीपी के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम भी बढ़ा सकता है। 

७ . तनाव कम करें 

क्रोनिक स्ट्रेस ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। ऐसे में खुद को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए उन एक्टिविटीज़ पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें करने में आपको मज़ा आता है। योग या मेडिटेशन जैसी आराम देने वाली तकनीकों को अपनाकर भी तनाव को मैनेज करने का प्रयास करें। इसके अलावा, अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ बैठें, बातें करें, बाहर जाएं और थोड़ा वक्त बिताएं। 
 

८ . धूम्रपान छोड़ दें 

धूम्रपान आपके ब्लड प्रेशर को अस्थायी रूप से बढ़ा देता है, जो कुछ समय में सामान्य हो जाता है। लगातार धूम्रपान ब्लड वेसल्स की दीवारों को नुकसान पहुंचाकर हाई ब्लड प्रेशर होने के जोखिम को बढ़ा सकता है। धूम्रपान छोड़ना न सिर्फ आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करेगा, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहेगा। 
 

९ . ब्लड प्रेशर को नियमित मॉनिटर करें

नियमित रूप से ब्लड प्रेशर मॉनिटर करने से उसको नियंत्रित रखने में आपको मदद मिलेगी। अपने डॉक्टर से नियमित परामर्श लेना बहुत जरूरी है। बेहतर है आप अपने घर में ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करने के लिए ब्लड प्रेशर मशीन रखें। इसके साथ ही अपने डॉक्टर द्वारा  बताए इंस्ट्रक्शंस को फॉलो भी करें। 

 १० . अपनी दवाइयाँ सही से लें

यदि आप पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करा रहे हैं, तो आपके डॉक्टर द्वारा प्रिसक्राइब की गई दवाइयों को नियमित रूप से लें। ध्यान रहे आप अपनी दवाइयां सही टाइम पर लें और बिलकुल भी मिस न करें।

READ MORE : CLICK HERE

FAQ :


Q 1. हाई बीपी को तुरंत कैसे ठीक करें?

ANS :
  a . भीड़ से तुरंत दूर हो जाएं
  b . ताजी-खुली हवा में बैठें
  c . गहरी सांसें लें
  d . ताजा पानी पिएं
  e . आंखें बंद करके लेट जाएं

Q 2. क्या हाई बीपी में चाय पी सकते हैं ?

ANS : हां हाई बीपी में चाय पी सकते हैं।

Q 3. BP Kaise Check Kare: बीपी कैसे चेक करें?

ANS : 
    i . सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना है कि आपका बीपी मॉनिटर सही है और उसकी बैटरी भी पूरी है.
    ii. बीपी नापने से पहले आपको कम से कम 10 मिनट आराम से बैठना चाहिए. ...
    iii. हमेशा बीपी मॉनिटर दिल के लेवल पर रखा होना चाहिए.
    iv. बीपी चेक करने के लिए हमेशा अपने बाएं हाथ का इस्तेमाल करना चाहिए और पट्टे को कपड़े के ऊपर नहीं, बल्कि स्किन पर बांधना चाहिए.

Q 4. आयु और लिंग द्वारा रक्तचाप की सामान्य श्रेणी

जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपकी रक्त वाहिकाएं सजीले टुकड़े बन जाती हैं और सख्त हो जाती हैं। यह अंततः आपके बीपी स्तर को बढ़ा सकता है। और जब बीपी रेंज बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो स्ट्रोक, हार्ट अटैक, सेरेब्रल अटैक आदि का खतरा बढ़ जाता है।

कई तरह के शोधों में पुरुषों, महिलाओं और बच्चों का औसत ब्लड प्रेशर रेंज पाया गया है। हमने सामान्य बीपी श्रेणी के लोगों की आयु समूहों के अनुसार सूची बनाई है। आइए इसे नीचे देखें -

How To Control High Blood Pressure In Natural Ways-प्राकृतिक तरीकों से उच्च रक्तचाप को कैसे नियंत्रित करें




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ